खेल

भारत ने न्यू जीलैंड को पहले टी20 मैच में छह विकेट से हराया

ऑकलैंड
केएल राहुल (56), विराट कोहली (45) और श्रेयस अय्यर (नाबाद 58 रन) की तूफानी बैटिंग की बदौलत भारतीय टीम ने शुक्रवार को पहले टी-20 इंटरनैशनल मैच में न्यू जीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया। इस तरह टीम इंडिया ने 5 मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त ले ली है। ईडन पार्क मैदान पर भारत ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और कीवी टीम ने 5 विकेट पर 203 रनों का स्कोर खड़ा किया, जवाब में टीम इंडिया ने 19 ओवर में 204 का स्कोर बनाकर मैच जीत लिया। राहुल ने 27 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के लगाए, जबकि विराट ने 32 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्का लगाया। अय्यर ने अपनी नाबाद पारी में 29 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के जड़े। उन्होंने विनिंग सिक्स लगाया।

टीम इंडिया की खराब शुरुआत
204 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे दूसरे ओवर में ही ओपनर रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लग गया। रोहित ने मिशेल सेंटनर की गेंद पर रॉस टेलर के हाथों कैच आउट होने से ठीक पहले सिक्स लगाया था और जिस गेंद पर आउट हुए उसपर भी वह कुछ ऐसा ही करना चाहते थे। उपकप्तान ने 6 गेंदों का सामना किया, जबकि 7 रन बनाए। हालांकि, दूसरे छोर पर केएल राहुल शुरू से ही अच्छे शॉट लगाते नजर आए।

8.4 ओवर में टीम का शतक पूरा
रोहित शर्मा के सस्ते में आउट होने के बाद केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली ने मोर्चा संभाला। देखते ही देखते 4.5 ओवर में केएल राहुल के छक्के साथ टीम इंडिया के 50 रन पूरे हो गए, जबकि 8.4 ओवर में भारत ने 100 का आंकड़ा पार किया। इस दौरान राहुल ने टिम साउथ और मिशेल सेंटनर को निशाना बनाया तो विराट के निशाने पर बेनेट और ईश सोढ़ी रहे। विराट को 35 रन के निजी स्कोर पर ईश सोढ़ी के हाथों जीवनदान भी मिला। उन्होंने 9वें ओवर में सीमारेखा के पा भारतीय कप्तान का कैच ड्रॉप किया था।

तूफानी फिफ्टी के बाद आउट हुए राहुल
राहुल ने 23 गेंदों में 10वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। जिस अंदाज में वह खेल रहे थे लग रहा था कि बड़ा स्कोर बनाएंगे, लेकिन 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर ईश सोढ़ी को बड़ी हिट लगाने के चक्कर में वह टिम साउदी के हाथों लपक लिए गए। उन्होंने 27 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 56 रन की पारी खेली। उनके और कप्तान विराट के बीच दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की, इसमें राहुल के 49 और विराट के 42 रन थे।

गप्टिल का विराट का खतरनाक कैच
राहुल के बाद विराट भी जल्दी आउट हो गए। उनका हवा में लहराता खतरनाक कैच मार्टिन गप्टिल ने लपका। मैदान में हर कोई उनकी फील्डिंग से हैरान था। 12वां ओवर करने आए टिकनर की पहली ही गेंद पर विराट ने बेजोड़ शॉट लगाया, लेकिन गप्टिल ने हवा में गोता लगाते हुए कैच लपक लिया। उन्होंने 32 गेंदों में 3 चौके और एक छक्का की मदद से 45 रन की पारी खेली। इसके बाद शिवम दुबे (13) को ईश सोढ़ी ने जल्दी आउट कर भारत को चौथा झटका दे दिया।

अय्यर की विनिंग पारी
मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर ने स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। भारत के 150 रन 14.5 ओवर में पूरे हुए। इन दोनों ने न्यू जीलैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और भारत को जीत दिला दी। श्रेयस ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारत को जितवाया। मनीष पांडे 12 गेंदों में 14 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि अय्यर ने 29 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 58 रन की पारी खेली।

3 की फिफ्टी, न्यू जीलैंड 203/5
इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यू जीलैंड क्रिकेट टीम ने अपने तीन बल्लेबाजों के अर्धशतकों के दम पर भारत के सामने 204 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। कीवी टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 203 रन बनाए। मेजबान टीम की ओर से कॉलिन मुनरो ने 59, मार्टिन गप्टिल ने 30, कप्तान केन विलियम्सन ने 51 और रॉस टेलर ने नाबाद 54 रन बनाए। गप्टिल और मुनरो ने तेज शुरुआत करेत हुए पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े।

शिवम दुबे ने दिलाया ब्रेक
पहला विकेट आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर गिरा जब शिवम दुबे ने गप्टिल को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। गप्टिल ने 19 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद मुनरो ने कप्तान के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। मुनरो ने अर्धशतक पूरा किया और 116 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। मुनरो ने 42 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए। मुनरो का विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिया। कॉलिन डि ग्रैंडहोम (0) को 117 के कुल योग पर रविंद्र जडेजा ने आउट किया।

केन और टेलर की तूफानी पारी
अब कप्तान का साथ देने टेलर आए और दोनों ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलना शुरू किया। 178 के कुल योग पर केन आउट हुए। केन ने 26 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। केन का स्थान लेने आए विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेफेर्ट (1) को जसप्रीत बुमराह ने सस्ते में पविलियन लौटाया, लेकिन टेलर एक छोर पर जोरदार बल्लेबाजी करते रहे। टेलर ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया। टेलर ने अपनी नाबाद पारी में 27 गेंदों का सामना कर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। मिशेल सैंटनर दो रनों पर नाबाद लौटे।

ऐसी रही भारत की बोलिंग
भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर और रविंद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की। मोहम्मद समी और शिवम काफी महंगे साबित हुए। समी ने चार ओवर में 53 रन खर्च किए जबकि शिवम ने तीन ओवर में 44 रन दिए।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment