भागलपुर में दंगा की स्थिति से निपटने के लिए सात दिनों में बनेगा दंगा निरोधी बल, ये होगा स्वरूप

भागलपुर 
भागलपुर में दंगा की स्थिति से निपटने के लिए दंगा निरोधी बल की एक कंपनी सात दिनों में गठित होगी। एक कंपनी में 93 पदाधिकारी और जवान शामिल होंगे। कंपनी में तैनात जवानों के बाजू पर लिखा रहेगा दंगा निरोधी दल। भागलपुर के अलावा अन्य जिलों में भी इसका गठन होगा। कहीं इसकी कंपनी तो कहीं प्लाटून का गठन किया जायेगा। इसे लेकर एडीजी (विधि व्यवस्था) अमित कुमार ने भागलपुर सहित अन्य जिलों को बल गठित करने को लेकर लिखा है। 

डीआईजी उपकरण और अन्य सामान उपलब्ध करायेंगे
जिलों में गठित होने वाले दंगा निरोधी बल के पदाधिकारियों और जवानों के लिए साजो-सामान, उपकरण, आवासन आदि की व्यवस्था रेंज डीआईजी को करने का निर्देश दिया गया है। एडीजी ने भागलपुर सहित अन्य जिलों के एसएसपी और एसपी को एक सप्ताह के अंदर इस बल का गठन कर उसकी रिपोर्ट सौंपने को कहा है। रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय द्वारा उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी। 

इन जिलों में कंपनी और प्लाटून का होगा गठन 
भागलपुर सहित अन्य बड़े जिलों में दंगा निरोधी बल की एक कंपनी गठित की जायेगी। कंपनी गठित होने वाले जिलों में भागलपुर के अलावा बेगूसराय, नालंदा, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, जमुई, किशनगंज, खगड़िया, मुजफ्फरपुर, गया, गोपालगंज, सीवान, मुंगेर, सारण, नवादा, सहरसा, रोहतास, समस्तीपुर, भोजपुर, मधुबनी, वैशाली, सीतामढ़ी, बेतिया, मोतिहारी और दरभंगा आदि जिले शामिल हैं।

कई जिलों में एक प्लाटून का गठन होगा जिनमें पदाधिकारी और जवानों की संख्या 46 होगी। इनमें बांका, नवगछिया, शिवहर, सुपौल, अरवल, शेखपुरा, लखीसराय, बगहा, कैमूर, जहानाबाद, रेल जिलों में पटना, मुजफ्फरपुर, कटिहार और जमालपुर शामिल हैं। पटना में दो कंपनी का गठन किया जायेगा। 

ऐसा होगा दंगा निरोधी बल 
– एक कंपनी में डीएसपी और इंस्पेक्टर सहित अन्य पदाधिकारी और कर्मी शामिल होंगे 
– इसके पदाधिकारियों और जवानों को प्रत्येक साल कम से कम तीन सप्ताह का प्रशिक्षण अनिवार्य होगा
– बीएमपी छह के मुजफ्फरपुर स्थित परिसर में इन पदाधिकारियों और जवानों की ट्रेनिंग होगी 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment