छत्तीसगढ़

बेहतर चिकित्सा सुविधा की सौगात देते देवी वूमन एंड चाईल्ड हॉस्पिटल शुरू

रायपुर
गर्भवती महिलाओं व शिशुओं को चिकित्सा की बेहतर और अत्याधुनिक सेवाएं मिल सके इसी को ध्यान में रखते हुए देवी सरस्वती मदर एंड चाईल्ड हॉस्पीटल ने चंगोरा भाठा में देवी वूमन एंड चाईल्ड हॉस्पीटल के नाम से अपने नये युनिट की शुरूआत की। हॉस्पिटल का उदघाटन पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने किया इस अवसर पर पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भी उपस्थित थे।

उदघाटन के पश्चात अतिथिगण डा रमन सिंह और बृजमोहन अग्रवाल ने पूरे अस्पताल का अवलोकन किया। उन्होने हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाओं को भी देखा। डॉ रमन सिंह हॉस्पिटल अवलोकन करने पश्चात कहा कि यहां पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ निश्चित ही यहां के निवासियों को प्राप्त होगा जिससे उनका ईलाज और भी  बेहतर ढंग से हो सकेगा। बृजमोहन अर्ग्रवाल ने हॉस्पिटल प्रारंभ होने पर कहा कि यहां के गर्भवती महिलाओं को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी । हॉस्पिटल अवलोकन के दौरान हॉस्पिटल की संचालक डॉ प्रीति सिंह और सुधाकर सिंह भी अतिथियों के साथ थे और उन्होंने हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाओं की सिलसिलेवार जानकारी अतिथिगणों को दी। रामकृष्ण हॉस्पीटल के डायरेक्टर डॉ संदीप दवे ने भी अस्पताल का अवलोकन कर उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं को उपलब्ध कराये जाने के लिये हॉस्पिटल संचालक को अपनी शुभकामनाएं दी।

देवी वूमन एंड चाईल्ड हॉस्पीटल की संचालक डॉ प्रीति सिंह ने बताया कि 30 बिस्तरों वाले इस हॉस्पिटल में गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के लिये ईलाज  की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं ताकि उन्हें किसी भी जांच के लिये भाग दौड़ कर समय न गंवाना पड़े और मरीज को तत्काल चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सके। हॉस्पिटल में मां और बच्चे की विशेष देखभाल हो सके इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है। उन्होंने दकहा कि मैं यहीं से पढ़ी बढ़ी हूं और महिलाओं की समस्याओं को दूर करना चाहती हूं। हालांकि वर्ष 2000 से एक छोटे अस्पताल के जरिए उन्होंने इसकी शुरूआत की लेकिन महिलाओं को होने वाली समस्याओं और उसके निराकरण  की जांच के लिये बाहर जाना पड़ता था इसलिये एक ही स्थान  पर उन्हें सारी जांच की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

उन्होंने कहा कि इस हॉस्पिटल में 24 घंटे महिला व शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधा उपलब्ध रहेगी। आने वाले समय में इस हॉस्पिटल में अन्य विभाग भी प्रारंभ किए जायेगें कॉस्मेटिक व प्लास्टिक सर्जरी शामिल हैं। पहली बार हॉस्पिटल में अत्याधुनिक लेबर रूम आॅपरेशन थियेटर वॉटर बर्थिंग,अत्याधुनिक आईसीयू एचडीयू,नियोटेल आईसी लेवल 1 24 घंटे आपातकालीन सेवा,अल्ट्रा आधुनिक मॉड्यूलर ओटी,सोनोग्राफी,4 एंड 3 डी कलर डॉपलर,आधुनिक पैथालॉजी लैब मेडिकल स्टोर तथा एंबुलेंस की सेवाएं मरीजों के लिये उपलब्ध रहेगी। उदघाटन अवसर पर शहर के प्रतिष्ठित डॉक्टरों के साथ अन्य गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment