लाइफ-स्टाइल

बालों की सही देखभाल से आप उन्हें दे सकती हैं बेहतर लुक और साइनिंग

कई बार सुबह आप ऑफिस के लिए तैयार होती हैं और ऑफिस पहुंचते-पहुंचते आपकी हेयर स्टाइल सब खराब हो जाती है। इसका मुख्य कारण आपके बेबी हेयर हैं, जो आपके बालों की स्टाइल और लुक को बिगाड़ देते हैं। हालांकि आपने इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरीके अपनाए होंगे जैसे-कभी हेयर क्लिप लगाई होगी या हेयर बैंड लगाया होगा। आप भी रोजाना अपने बेबी हेयर को संभालते संभालते परेशान हो गई हैं, तो हम आपके लिए कुछ हैक्स लेकर आए हैं, जो आपके बेबी हेयर की परेशानी को छूमंतर कर सकते हैं।

सही उपकरण का इस्तेमाल करें
चाहे आप अपने बेबी हेयर को स्टाइल करना चाहते हों या उन्हें ब्रश करना चाहते हों, रैट टेल कंघी, टूथब्रश या मस्कारा वॉन्द आपके लिए सबसे अच्छे साधन रहेंगे, क्योंकि ये सभी हर एक किनारे को सही रूप से बराबर रखने के लिए उपयोगी हैं। ‘कुछ लोग उड़ते हुए बालों को स्थिर के लिए एक प्राकृतिक फाइबर पेंटब्रश का उपयोग करते हैं। क्लियर एब्रो जेल का उपयोग छोटे बालों को दबाए रखने के लिए किया जा सकता है।

मुंबई की एक हेयर स्टाइलिस्ट की मानें तो सही कंघी के इस्तेमाल से आप बेबी हेयर की समस्या से दूर रह सकते हैं, हमेशा सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें। वेटब्रश का इस्तेमाल करें, ये बालों को नम कर देता है। हेयर स्टाइलिस्ट यह भी सुझाव देते हैं कि आप नियमित रूप से करने वाले कठोर ब्रश का इस्तेमाल बंद कर दें और लकड़ी के ब्रश का इस्तेमाल शुरू कर दें। लकड़ी के ब्रश हर मौसम में आपके बालों के लिए उपयोगी साबित होंगे।

हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करें
हेयरस्प्रे बेबी हेयर को स्टाइल करने का एक आसान तरीका है। टूथब्रश पर स्प्रे करें और फिर धीरे से छोटे बालों पर ब्रश करें। बालों को अधिक कसा हुआ रखने के लिए इसे सीधे बालों पर स्प्रे भी कर सकते हैं, फिर उस जगह पर ब्रश करें। अपने बेबी हेयर को ठंडी हवा से बचा कर रखें संभावना है कि आपके बेबी हेयर काफी खराब हालत में हैं और काफी रूखे भी हैं, यही वजह है कि वे हरदम खड़े रहते हैं। हीट स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग करने से आपके बाल रूखे-सूखे से रहेंगे, इसलिए इनका इस्तेमाल नियमित रूप से नहीं करना चाहिए। हम हीट स्टाइलिंग की सलाह नहीं देते हैं।

आवश्यक हो, तो मीडियम हीट पर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं। उसके नोजल को नीचे की ओर रखें और फिर बालों को सेट करने के लिए उसे हल्के-हल्के इस्तेमाल करें। बेबी हेयर आपके सामान्य बालों की तुलना में बहुत अधिक महीन होते हैं और बहुत लंबे समय तक उन पर गर्म हवा मारने से वो वास्तव में जल भी सकते हैं।

इस पर पानी का स्प्रे करें
आपके बेबी हेयर थोड़े गंदे दिख रहे हैं, तो आपको अपने बालों को धोने की ज़रूरत नहीं है। अपनी हेयरलाइन पर समान रूप से पानी का छिड़काव करें। हेयरलाइन के पास बालों को कंघी करने के लिए एक प्राकृतिक फाइबर ब्रश या लकड़ी के टूथब्रश का उपयोग करें।

एक स्टाइलिंग क्रीम लगाएं
चूंकि बेबी हेयर बहुत नाजुक होते हैं, इसलिए आप उन्हें अधिक नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं, बजाय उसके उनका ख्याल रखना होगा। हाइड्रेटिंग उत्पाद का उपयोग करें, जो बालों को चिप-चिपा होने से बचाएगा।

मेसी पोनीटेल और फ्रिंज हेयरकट
यदि आप बेबी हेयर को छिपाना चाहती हैं, तो आप मेसी पोनीटेल बना सकती हैं, इससे आपके बाल स्टाइलिस्ट दिखाई देंगे। इसके अलावा बेबी हेयर को छिपाने के लिए आप फ्रिंज हेयरकट भी करवा सकती हैं। इससे एक पंथ दो काज हो जाएंगे यानी आपके छोटे-छोटे बाल बड़े बालों में सेट हो जाएंगे और बालों को नया लुक भी मिल जाएगा।

बालों की प्राकृतिक बनावट को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। एक अच्छा तरीका है कि आप अपने बालों की खूबसूरत बनावट को बनाए रखने के लिए रेशम के तकिए का इस्तेमाल शुरू कर दें या बालों पर रेशम का दुपट्टा बांध लें। रेशम आवश्यक नमी को बनाए रखने में मदद करता है, जो बालों को रूखे-सूखे होने से रोकता है और सोते समय उन्हें फ्रिज़ी होने से बचाता है।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment