विदेश

‘बदसूरत मर्दों पर महिलाएं लगाती हैं यौन उत्पीड़न के आरोप’ बयान पर इक्वाडोर के प्रेजिडेंट ने मांगी माफी

 
क्वीटो

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर के प्रेजिडेंट लेनिन मोरेनो उस वक्त आलोचनाओं के घेरे में आ गए जब उन्होंने यौन उत्पीड़न को लेकर विवादित टिप्पणी कर दी। मोरेनो ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि 'महिलाएं ऐसे मामलों में यौन उत्पीड़न की शिकायत करती हैं जब आरोपी शारीरिक रूप से आकर्षक नहीं हो'। देश के सर्वोच्च पद पर बैठे व्यक्ति के इस बयान से इक्वाडोर के लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई और आखिरकार मोरेनो ने माफी मांग ली।

खूबसूरत पुरुषों पर नहीं लगता आरोप
गुवाक्विल शहर में निवेशकों को संबोधित करते हुए शुक्रवार को मोरेनो ने कहा था कि पुरुषों पर उत्पीड़न का आरोप लगने का खतरा मंडराता रहता है। उन्होंने आगे कहा, 'उत्पीड़न तब कहा जाता है जब इसे कुरुप व्यक्ति ने अंजाम दिया हो। लेकिन अगर व्यक्ति मानकों के अनुसार अच्छा दिखता है तो जरूरी नहीं कि वे इसे उत्पीड़न मानें।' उनके इस बयान का महिला अधिकार कार्यकर्ताओं सहित देशभर के अलग-अलग वर्ग ने कड़ा विरोध दर्ज कराया।
 
घिरते ही मांग ली माफी
हालांकि, खुद को घिरता देख मोरेने ने ट्विटर पर बयान जारी कर माफी मांग ली है। उन्होंने माफीनामे में कहा, 'उत्पीड़न को लेकर मेरी टिप्पणी में, मेरा इरादा हिंसा या उत्पीड़न जैसे गंभीर विषय को कम करके दिखाना नहीं था। अगर इसे इस तरह लिया गया है तो मैं माफी मांगता हूं। महिलाओं के खिलाफ किसी भी रूप में हिंसा का मैं विरोध करता हूं।'

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment