खेल

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने रोम रैंकिंग सीरीज में जीता गोल्ड

नई दिल्ली
भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने रोम रैंकिंग सीरीज कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में इक्वाडोर की लुईसा एलिजाबेथ वालवरडे मेलेमड्रेस को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया है। भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने भी रैंकिंग सीरीज प्रतियोगिता के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में गोल्ड जीत लिया है। पूनिया ने अमेरिकी पहलवान जॉर्डन ओलिवर को फाइनल में 4-3 से हराकर 2020 का अपना पहला गोल्ड मेडल जीता।

बजरंग से पहले विनेश ने भी साल 2020 का पहला स्वर्ण पदक भी जीत लिया था। विनेश सेमीफाइनल में चीन की कियानयु पांग को 4-2 से हराकर फाइनल में पहुंची थीं। भारतीय पहलवान इस टूर्नामेंट में अब तक दो रजत जीत चुके हैं। सुनील कुमार और अंशु मलिक (57 किग्रा) ने यह पदक जीते हैं।

विनेश ने पहले दौर में यूक्रेन की क्रिस्टिना बेरेजा को एकतरफा मुकाबले में 10-0 और क्वार्टर फाइनल में चीन की लैनुआन लुओ को 15-5 से पराजित किया। बेरेजा के खिलाफ विनेश ने 'डबल लेग' आक्रमण से जीत हासिल की। वहीं लुओ पर जीत काफी मुश्किल रही। लुओ मजबूत प्रतिद्वंद्वी थीं जो पहले पीरियड के बाद 5-2 से बढ़त बनाए थीं लेकिन विनेश ने कुछ चतुर प्रयासों से दूसरे पीरियड में अंक जुटाए। दो बार उन्होंने लुओ को पैर से गिराया।

वहीं, बजरंग को पहले दौर में अमेरिका के जैन एलेन रदरफोर्ड के खिलाफ पसीना बहाना पड़ा, हालांकि वह 5-4 से जीत दर्ज करने में सफल रहे और फाइनल में अपनी जगह बना पाए। क्वार्टरफाइनल में भारतीय पहलवान ने अमेरिका के जोसफ क्रिस्टोफर मैक केना को 4-2 से शिकस्त दी और फिर सेमीफाइनल में यूक्रेन के वासिल शुपतार का सफर 6-4 से समाप्त किया।

हालांकि जितेंदर का 74 किग्रा में और विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदकधारी दीपक पूनिया का 86 किग्रा वर्ग में अभियान समाप्त हो गया। जितेंदर ने पहले दौर में यूक्रेन के डेनिस पावलोव को 10-1 से हराया था, लेकिन वह क्वार्टरफाइनल में तुर्की के सोनेर देमिरतास से 0-4 से हार गये। उन्हें रेपेचेज में खेलने का मौका मिला क्योंकि देमिरतास फाइनल में पहुंच गये थे। पर यह भारतीय इस मौके का फायदा नहीं उठा सका और कजाखस्तान के दानियार काईसानोव से 2-9 से पराजित हो गया।

वहीं 86 किग्रा वर्ग में दीपक को शुरुआती दौर में पुअर्तो रिको के इथान एड्रियन रामो से 1-11 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। रवि कुमार दहिया 57 किग्रा के बजाय 61 किग्रा में भाग ले रहे हैं, उन्होंने दोनों दौर जीत लिए हैं। उन्होंने पहले मोलदोवा के एलेक्सांद्रू चिरतोआका और कजाखस्तान के नूरीस्लाम सानायेव को मात दी।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment