विदेश

फिटनेस बनाए रखने के लिए करते हैं घंटों एक्सरसाइज तो हो जाएं सतर्क, दिमाग पर पड़ेगा बुरा असर

 लंदन 
कसरत की लत उन लोगों में चार गुना ज्यादा होती है जिनमें खानपान से जुड़े विकार होते हैं। एक हालिया शोध में यह खुलासा किया गया है। कसरत की लत स्वास्थ्य के प्रति ऐसी दीवानगी है जो किसी के शरीर और सामाजिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

यूके की एंजेलिया रस्किन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता माइक ट्रोट ने कहा, यह बात ज्ञात है कि जिन लोगों में खानपान संबंधी विकार होते हैं उनका व्यक्तित्व और व्यवहार जुनूनी होता है। यह भी पता है कि खाने के साथ अस्वास्थ्यकारी संबंध होने से ज्यादा कसरत करने की इच्छा बढ़ती है।

शोध में हुआ इन बातों का खुलासा- 
शोध में पहली बार दर्शाया गया है कि ज्यादा कसरत की लत बुरी हो सकती है। पत्रिका इटिंग एंड वेट डिसऑर्डर में प्रकाशित शोध में 25 साल की उम्र के 2,140 लोगों के डाटा का अध्ययन किया गया है। जो लोग खानपान के विकार से ग्रस्त थे उनमें कसरत करने की लत 3.7 गुना तक ज्यादा पाई गई। ट्रोट ने कहा अपने खानपान को स्वस्थ बनाने की इच्छा बेहद सामान्य है, खासकर साल की शुरुआत में। ये जरूरी है कि इस व्यवहार को मध्यम स्तर का रखा जाए और किसी तरह की क्रैश डाइटिंग के चक्कर में न फंसा जाए।

दिमागी स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है-
कसरत की लत से न सिर्फ खानपान की आदतें खराब होती हैं, बल्कि इससे दिमागी स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और किसी तरह की चोट भी लग सकती है। इन मरीजों में हृदयरोगों और अचानक मौत का खतरा भी अधिक होता है। 

बता दें, यह अध्ययन 25 साल की उम्र के लोगों पर किया गया। जिसमें लगभग 02 हजार 140 लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया।  

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment