Feature देश मध्य प्रदेश

पौधे सूख न जाएं सुबह-शाम दे रहे पानी, तभी तो चिलचिलाती धूप में खिल रहीं कलिया

भेल क्षेत्र के सोनागिरी में लहलहा रहे हरे भरे पार्क

भोपाल. बीएचईएल क्षेत्र के सोनागिरी बी सेक्टर स्थित अटल उद्यान (हरा-भरा पार्क) इन दिनों चिलचिलाती धूप और बढ़ती गर्मी के बीच भी लोगों को भारी सुकून दे रहा है। यहां लहलहा रहे हरे-भरे पेड़ पौधे, फू ल और पत्तियां आसपास के रहवासियों सहित क्षेत्र के लोगों के लिए सहारा बन रही हैं। इन दिनों 40 डिग्री के ऊपर पहुंच रहे तापमान के कारण पड़ रही तेज धूप, गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं। घरों में रहना मुश्किल हो रहा है। देश भर में बढ़ते कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन चल रहा है।

इसके कारण लोग अपने-अपने घरों से भी नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में इन पार्कों के आसपास के रहवासियों का कहना है कि पार्क बंद होनेे के कारण भले ही वहांं जाने की इजाजत नहीं है, लेकिन यहां लगे पेड़ पौधों और फूल पत्तियों के कारण काफी रहत मिल रही है। सोनागिरी क्षेत्र के रहवासियों का कहना है कि यहां लगाए गए पेड़ पौधों से घरों के ऊपर तक छांव पहुंचती है, जिसके कारण दिन भर ठंडक बनी रहती है और गर्मी से बचाव होता है। वहीं इन पेड़ों के कारण चलने वाली ठंडी हवाएं दिन भर शीतल बनाए रखती हैं।

लॉकडाउन का किया जा रहा पालन
सरकार द्वारा दिए गए लॉकडाउन के निर्देशों का राजधानी के सभी पार्कों में पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। सभी पार्क लगातार 24 घंटे बंद हैं। यहां लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। ऐसे में सुबह-शाम यहां भारी भीड़ होती थी, लोग परिवार सहित यहां पहुंचते थे, लेकिन इन दिनों सुनसान पड़ा हुआ है।

पेड़ मुरझाने न पाएं सुबह-शाम देते हैं पानी
क्षेत्र के इन पार्कों में लगे पेड़-पौधे और फूल-पत्तियां मुरझाने न पाएं इसके लिए नगर निगम के कर्मचारियों सहित इन पार्कों के लिए बनाई गई समिति के सदस्यों द्वारा पानी देने सहित देखभाल की जाती है। सोनागिरी स्थित अटल उद्यान में नगर निगम के तीन कर्मचारी इसकी देखभाल, पानी देने और निदाई गुड़ाई में लगे हुए हैं। इसके साथ ही समिति सदस्य भी मदद करते हैं।

दिन में दो बार दे रहे पानी
निगम कर्मचारियों द्वारा दिन में दो बार शुबह और शाम को पौधों को पानी दिया जाता है। कर्मचारियों की माने तो इस पार्क में ट्यूबवेल नहीं होने के कारण नर्मदा लाइन से सुबह-शाम आने वाले पानी पर निर्भर रहना पड़ता है। पार्क की देखभाल के लिए चौकीदार है। इसके साथ ही पार्क में चारो ओर लाइटें लगाई गई हैं। यहां पर जल्द ही हाईमास्ट लाइट लगाई जाएगी, जिसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। यह सुविधा पार्षद की निधि से दी जा रही है। बता दें कि हाई मास्क लाइट के लिए पार्षदों के कार्यकाल के दोरान सेंसन किया गया था, जिसे अब लगाया जा रहा है।

पुष्प वाटिका पार्क
यह पार्क भी सोनागिरी बी सेक्टर में स्थित है। यहां भी नगर निगम कर्मचारियों के साथ समिति सदस्यों द्वारा इस पार्क की देखभाल की जाती है। यहां पार्क में खुद का ट्यूबवेल होने से पानी की समस्या नहीं होती और लगातार पेड़ पौधों को पानी मिलता है। आसपास के रहवासियों का कहना है यह कि यह पार्क हम लोगों के लिए है, ऐसे में इसकी सुरक्षा और देखभाल हम लोगों की जिम्मेदारी बनती है, जिसे बखूबी निर्वहन किया जा रहा है।

इन पार्कों में सुबह-शाम पौधों को पानी दिया जा रहा है। इसके साथ ही साफ-सफाई सहित निदाई गुड़ाई की जा रही है, ताकि पौधे और पेड़ पत्तियां मुरझाने नहीं पाएं और पार्क हरा भरा बना रहे।
गोपाल अहिरवार, प्रभारी गार्डन सुपरवाइजर जोन क्रमांक 15

पार्क को सुंदर और हरा-भरा बनाए रखने के लिए हम लोग पूरा सहयोग देते हैं। पार्क की सिंचाई से लेकर साफ-सफाई और देखरेख तक का काम करते हैं।
चंद्रकांत गाडगे, स्थानीय रहवासी

क्षेत्र के सभी पार्कों के लिए समितियां बनाई गई हैं। इसकी हम लोगों द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जाती है। इसके साथ ही देखरेख भी करते हैं। क्षेत्रीय पार्षद का विशेष सहयोग मिलता है।
गणेश प्रसाद कुशवाहा, स्थानीय रहवासी

क्षेत्रीय पार्षद द्वारा पूरा सहयोग दिया जाता है। इसके साथ ही समिति सदस्यों द्वारा भी देखरेख की जाती है। क्योंकि यह पार्क खुद के साथ ही हमारे समाज और परिवार के लिए है। ऐसे में इसकी देखरेख करना हमारा कत्र्वय भी है।
सुमित कुमार सिंह, स्थानीय रहवासी

हमारे द्वारा लगातार क्षेत्र के विकास को लेकर कार्य किए गए हैं। अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान क्षेत्र में सड़कें, स्ट्रीट लाइट, योगा हाल, ई लाइब्रेरी, शाला भवन, सुलभ काम्प्लेक्स, आनंद नगर विश्राम घाट सहित अन्य विकास कार्य किए गए हैं। पार्कों में ओपेन जिम, पाथवे, एक्यूप्रेशर पाथवे, झूले, फिसल पट्टी, बेंचें एवं स्ट्रीट लाइट की विशेष व्यवस्था की गई।
सुरेन्द्र बाडीका, पूर्व पार्षद वार्ड क्रमांक 64

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment