छत्तीसगढ़

पोल्ट्री पर कोरोना वॉयरस का असर, बिक्री प्रभावित

रायपुर
हकीकत कुछ हो न हो लेकिन कोरोना वॉयरस के बारे में सोशल मीडिया पर जिस प्रकार भ्रामक जानकारी वायरल हो रही है उसका असर पोल्ट्री के धंधे पर पड़ा है सामान्य दिनों की तुलना में करीब 30 फीसदी कारोबार घट गया है।  यदि हालात ऐसे बने रहे तो आने वाले समय में मुश्किलें और बढ़ जायेंगी।

गौरतलब है कि चीन में फैले कोरोना वॉयरस इन दिनों जानलेवा बन चुका है। केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संदर्भ में सभी प्रकार की जानकारियां दी जा रही है। जिसमें यह बताया गया है कि यह वॉयरस किसी खाने या पीने से नहीं बल्कि वॉयरस के संक्रमित से पीड़ित व्यक्ति के सानिध्य में रहने से होता है।

सेंट्रल इंडिया वेंकोब ब्रॉयलर ब्रीडर एसोसिएशन के सचिव धनराज बैनर्जी ने बताया कि सोशल मीडिया पर कोरोना वॉयरस के बारे में जो भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही है उसमें इस वॉयरस के फैलने का कारण चिकन और अण्डे के सेवन को भी बताया गया है। इस भ्रामक जानकारी फैलने की वजह से पोल्ट्री व्यवसाय इस समय बेहद मंदी के दौर से गुजर रहा है। सावन और नवरात्रि या अन्य धार्मिक पर्व पर जितना असर इस व्यवसाय पर नहीं पड़ता उससे कहीं अधिक असर इस प्रकार की भ्रामक खबरों की वजह से पड़ रहा है। इस व्यवसाय से जुड़े लोगों ने स्पष्ट किया है कि किसी प्रकार का कोई संक्रमण या असर नहीं हैं। वे सामान्य दिनों की तरह ही इसका उपयोग कर सकते हैं। सारी खबरें बेबुनियाद है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment