छत्तीसगढ़

पेड़ काटने से रोकने के लिए अनोखी पहल, लोग डरें इसलिए उन पर भगवान की तस्वीर चिपका रहा है ये शख्स

बालोद
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बालोद (Balod) जिले के दल्लीराजहरा मे पेड़ों को बचाने एक युवक द्वारा अच्छी पहल की जा रही है. होली (Holi) त्योहार से पहले होलिका दहन के लिये कई स्थानों पर पेड़ों को काट दिया जाता हे. इसी कटाई को रोकने युवक वीरेन्द्र सिंह पेड़ों पर भगवान (God) का फोटो चस्पा कर रहा है. पिछले कुछ दिनों से वह इस अभियान में जुटा हुआ है. होलिका के अलावा आम दिनों में भी पेड़ों की अनावश्यक कटाई को रोकने के लिए युवक द्वारा ये मुहिम चलाई जा रही है.

दल्लीराजहरा (Dallirajahara) के वीरेन्द्र सिंह का दावा है कि वो अब तक सैकड़ों पेड़ों पर भगवान की फोटो चस्पा कर चुका है. वीरेन्द्र का कहना है कि जरूरत के हिसाब से पेड़ों को काट तो लिया जाता है, लेकिन उस अनुपात मे वृक्षारोपण नहीं होता. लगातार पेड़ों की कटाई के कारण पर्यावरण प्रभावित हो रहा है, जिसका नुकसान हर किसी को उठाना पड़ रहा है.

वीरेन्द्र सिंह का कहना है कि भगवान में ज्यादातर लोगों को आस्था होती है. इसका ध्यान रखकर ही पेड़ों पर उनकी फोटो चस्पा कर रहा हूं. पेड़ों पर भगवान की फोटो लगी होने से लोग उसे काटने से बचेंगे. इस पहल से यदि कुछ पेड़ भी बचाए जा सकें तो इसका लाभ सभी को मिलेगा. इसका ध्यान रखकर ही ये पहल की गई है. अब देखना होगा कि होलिका में इस पहल का कितना असर होता है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment