देश

पूर्वांचल में लगातार दूसरे दिन मौसम का कहर, वज्रपात और पेड़ गिरने से 12 और लोगों की मौत

वाराणसी 
पूर्वांचल में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को बारिश, ओलावृष्टि और तूफान ने कहर ढाया। आकाशीय बिजली और पेड़ गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। मिर्जापुर में सबसे ज्यादा छह लोगों की जान चली गई। जौनपुर में तीन लोगों की मौत हो गई। चंदौली, सोनभद्र में भी आकाशीय बिजली से दो लोगों की जान चली गई। बलिया में महिला की मौत हो गई। भदोही, आजमगढ़ और गाजीपुर में कई लोग घायल हो गए। कई जिलों में बिजली तार टूटने से आपूर्ति बाधित रही। बारिश और ओले ने किसानों पर कहर ढा दिया है। गेहूं के साथ ही दलहन और तिलहन की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। गुरुवार को भी चक्रवाती तूफान के कारण चार लोगों की मौत हो गई थी।

वाराणसी: बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान
बेमौसम बारिश ने शुक्रवार को किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया। खेतों में कटाई के लिए तैयार गेहूं, जौ, चना, मटर आदि फसलें पूरी तरह लेट गईं। किसानों ने फसलों की बर्बादी के लिए सरकार से मुआवजे की मांग की है। पिछले एक सप्ताह से बादलों की आवाजाही बनी हुई है। देर शाम अचानक तेज हवा के साथ ग्रामीण इलाकों में झमाझम बारिश हुई। आराजीलाइन, काशी विद्यापीठ, रामेश्वर, लोहता, जंसा, पिंडरा, कछवां, सेवापुरी आदि इलाकों में करीब 40 मिनट तक तेज बारिश से खेतों में पानी लग गया। 
इस दौरान तेज हवा के झोंके से गेहूं की फसल पूरी तरह से खेतों में ही लेट गई। वहीं चना, सरसों की फसलों के सड़ने या काला पड़ने की आशंका कृषि विज्ञानी जता रहे हैं। कृषि विज्ञानियों ने खेतों में लगे पानी को निकालने को कहा है। जिससे कि फसल को बचाया जा सके। किसान लल्लन दुबे का कहना है कि इस बारिश से गेहूं की जड़ों में सड़न पैदा होगी और चना में नोना लगने पर फल काफी छोटे होंगे। बेमौसम बारिश ने किसानों के साथ ही भट्ठा मालिकों को भी तगड़ा झटका दिया है। तमाम भट्ठों पर इन दिनों ईट की पथाई एवं पकाने का काम चल रहा है। बारिश से न केवल कच्ची ईंट बर्बाद हो गईं बल्कि ईंटों को पकाने का काम भी बंद हो गया। 

मिर्जापुर में छह लोगों की जान गई
मिर्जापुर में जिगना थाना क्षेत्र के गौरा गांव में मड़हा पर पेड़ गिर जाने से राजेश यादव(32) की मौत हो गयी। देहात कोतवाली क्षेत्र के सिरसी गहरवार गांव में मड़ई पर पेड़ गिरने से काजल (आठ) की मौत हो गयी। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हलिया थाना क्षेत्र के मुड़पेली गांव निवासी जगन्नाथ(45) की मौत हो गयी। विंध्याचल थाना क्षेत्र के शिवपुर गांव निवासिनी चमेली निषाद(50) नाव से नदी पार करते समय ओला गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गई। अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया। इसी थाना क्षेत्र के भवानीपुर गांव में मकान गिरने से सात लोग घायल हो गए। 

सोनभद्र में घरों तक में घुसा पानी 
गुरुवार की रात से लेकर शुक्रवार की सुबह तक दक्षिणांचल के कई क्षेत्रों में जलजमाव भी गया। कई घरों में पानी तक घुस गया। विण्ढमगंज बाजार बारिश के कारण कीचड़ से पट गया है। अवैध कब्जों के कारण व तेज बारिश से मेन रोड से सटी नालियां जाम हो गई हैं। दो दर्जन गांवों में दो दिन से बिजली ठप है। 

बलिया में खरीद-दरौली घाट पर आवागमन प्रभावित
बलिया के सिकन्दरपुर में खरीद-दरौली घाट पर आने-जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। स्थिति यह है कि बालू के ऊपर रखे गये लोहे के चादर के बीच में बचे जगह में वाहन फंस जा रहे थे, इसके चलते लोगों पुल पर वाहनों की लम्बी कतार लग जा रही थी। नरहीं थाना क्षेत्र के बजे कुतुबपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 32 वर्षीया संतरा पत्नी तूफानी चौधरी की मौत हो गई। 

गाजीपुर में बारिश में भीगी धान की बोरियां
भांवरकोल विकासखंड परिसर में बारिश से धान की सैकड़ों बोरियां भीग गई हैं। साधन सहकारी समिति सुखडेहरा के अध्यक्ष ध्रुव कुमार मिश्रा ने बताया कि जिला विपणन अधिकारी सहित संबंधित मिलर को अवगत कराए जाने के बावजूद ध्यान नहीं दिया गया। दो दिनों से हो रही बारिश से खुले आसमान में धान की बोरियां भीग रही हैं। 

आजमगढ़ में चीनी मिल की ग्रिड फेल
सहकारी चीनी मिल सठियांव में शुक्रवार की सुबह तेज आंधी व बारिश से ग्रीड फेल हो गया। इससे मशीनें एकाएक बंद हो गयी। टरबाइन फेल होने से मिल के सभी कार्य पेराई आदि दो घंटे तक बंद रहे। मुख्य अभियंता मायाराम यादव ने कहाकि एकाएक बारिश होने से बगास में पानी भर गया। जिसकी वजह से मिल आधे घंटे के लिए बंद हो गई। 

जौनपुर में तूफान में उलझकर दो दर्जन पशु मरे 
सरायख्वाजा थानाक्षेत्र के शारदा सहायक खंड 32 जाने वाली नहर में राजेपुर में फैजाबाद वाराणसी रेल प्रखंड के पुल में दो दर्जन पशु फंसकर मर गए हैं। नहर के पानी उफान लेने लगी है। वहीं गौराबादशाहपुर के इटैली गांव में गुरुवार की रात बारिश से मुर्गी फार्म ध्वस्त हो गया। फार्म में सो रहे संचालक 35 वर्षीय उदयभान यादव मलबे में दब कर गंभीर रूप से घायल हो गए।

भदोही में मकान पर गिरी बिजली, चार घायल
चौरापुर बैदान गांव निवासी प्रमोद पांडेय के पक्के मकान पर गुरुवार की रात एक बजे आकाशीय बिजली गिर पड़ी। पटिया व ईंटों के गिरने के कारण कमरों में सोए 45 वर्षीय आशा देवी, 40 वर्षीय अनु  देवी, छह वर्षीय श्रेया, 20 वर्षीय अभिषेक को चोटें आईं। सभी को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां श्रेया की हालत गंभीर बनी हुई है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment