छत्तीसगढ़

पिकनिक मनाने सिरपुर पहुंचे दो बच्चों की डूबने से मौत

पिथौरा
सिरपुर में शनिवार को स्कूल की ओर से पिकनिक मनाने आये रायपुर के भारत माता स्कूल के दो छात्रों कीमहानदी में डूबने से मौत हो गई। मृत छात्र अमन शुक्ला एवं खुशदीप संधु कक्षा 9 वीं के छात्र हैं। नदी में नहाने गए मृत छात्रों के ही मित्र ने उनके डूबने की जानकारी दी। वह किसी तरह तैरकर नदी से बाहर आ गया।

प्राप्त समाचारों के अनुसार रायपुर टाटीबंद स्थित भारतमाता स्कूल प्रबंधन आज कक्षा 9वीं से 11वीं के लगभग 170 छात्र-छात्राओं को लेकर महासमुंद जिले के एतेहासिक  सिरपुर पर्यटन स्थल पिकनीक मनाने गए थ।  इस बीच सिरपुर से लगी  महानदी के तट पर स्थित गंधेश्वर महादेव मंदिर दर्शन करने के बाद कुछ छात्र  नदी में नहाने चले गए। बताया जाता है कि नदी में अन्य बच्चों को नहाते देख छात्र भी नदी में नहाने चले गए। इसके बाद अगले पड़ाव की ओर बढऩे के पहले जब प्रबंधन ने छात्रों को नदी से बाहर निकलने को कहा जो छात्र नदी में नहाने गए थे उनमें तीन छात्र कम थे। प्रबंधन ने लापता छात्रों की खेजीबीन शुरू की उसी समय उनमें से एक छात्र  किसी तरह नदी से निकल आया, जबकि दो छात्र नहीं मिले। जिसके बाद आनन-फानन में नदी के गहरे पानी में उनकी तलाश शुरू की गई। तब कक्षा नवमीं के दो बच्चे अमन शुक्ला(14) एवं छात्रा खुशदीप संधू नदी के गहरे पानी में मृत अवस्था में डूबे मिले। दोनों बच्चों के शव बरामद कर सिरपुर चौकी पुलिस शव को लेकर पोस्टमार्टम हेतु तुमगांव पहुंच गई है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने घटना के बारे में  बताया कि इस घटना के लिये स्कूल प्रबंधन की लापरवाही सामने आई है।  उनका कहना था कि  वहां सब देख रहे हंै कि नदी के बहाव की रफ्तार भले ही कम थी, परन्तु उस स्थान पर नदी की गहराई काफी अधिक है तथा जिसे  तैरना नही आता वे उस स्थान पर नहीं जाते क्योंकि वहां हमेशा डूबने की आशंका बने रहती है। स्कूल प्रबंधन ने छात्रों को नदी में तैरने जाने से क्यों नहीं रोका और फिर अधिक दूेर तक नहीं जाने की हिदायत क्यों नहीं दी। उन्हें गहरे पानी तक जाने से क्यों नहीं रोका? इस घटना के बाद से प्रमुख पर्यटन केंद्र सिरपुर में शोक की लहर दौड़ गई है। ग्रामीणों ने बताया कि जब जब सिरपुर को पर्यटन की दिशा में आगे बढऩे का प्रयास किया गया तब-तब इस तरह की घटनाएं घटी है। सभी घटनाओं का कारण लापरवाही को ही माना जा रहा है, परन्तु सिरपुर गंधेश्वर महादेव तट पर ऐसी घटनाएं दुखदायी है।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment