देश

पहाड़ों से आ रही सर्द हवा ने यूपी में बढ़ायी गलन, स्कूलों का समय बदला

 लखनऊ 
उत्तर प्रदेश में मौसम ने अब अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिये हैं। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद उत्तर पश्चिम से आ रही सर्द हवा ने गलन और ठिठुरन बढ़ा दी है। मंगलवार को लखनऊ सहित प्रदेश के कई इलाकों में सूरज के दर्शन ही नहीं हुए। पूरा दिन कुहासे में ही गुजर गया। बढ़ती ठंड के चलते स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन ने स्कूलों का समय बदलने का फैसला लिया है। कई जिलों में शीतावकाश की घोषणा कर दी गई है।

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि अब कोहरे का सिलसिला और तेज होगा। कहीं-कहीं घना कोहरा भी छाया रह सकता है। फिलहाल उन्होंने दिन व रात के तापमान में और गिरावट की सम्भावना से इनकार किया है, मगर सर्द हवा की वजह से गलन भरी ठंड का प्रकोप बना रहेगा।

राज्य के कुछ इलाकों में दिन में कुहासा छाया रहने की वजह से धूप नहीं निकलेगी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को फुर्सतगंज में दिन का तापमान सामान्य से 11 डिग्री कम 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि गोरखपुर, खीरी, मेरठ और मुरादाबाद में यह सामान्य से 10 डिग्री कम, लखनऊ के अलावा हरदोई, उरई, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर में सामान्य से 9 डिग्री कम रहा। 

झांसी, बलिया, कानपुर नगर, आगरा व अलीगढ़ में दिन का तापमान सामान्य से 8 डिग्री कम दर्ज हुआ। वाराणसी और शाहजहांपुर में दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री कम रहा। सोमवार की रात सबसे कम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस आगरा व बहराइच में दर्ज किया गया। 

स्कूलों का समय बदला
यूपी के सभी जिलों में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के समय बदल दिए गए हैं। कई स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है।

लखनऊ में आज से सभी स्कूलों में कक्षा 8 तक के बच्चों की समय सुबह 10 से 3 बजे तक किया गया।
वाराणसी में 9 से दोपहर 3 बजे तक और मिर्जापुर में दस से तीन बजे तक स्कूल चलेंगे, आजमगढ़, गाजीपुर और जौनपुर में 19 दिसंबर तक स्कूल बंद कर दिये गए हैं। बलिया में 20 दिसंबर तक स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया है।
बरेली में ठंड के चलते कक्षा आठ तक के सभी स्कूल दो दिन के लिए बंद किए गए हैं।
मुरादाबाद में ठंड के चलते 18 दिसंबर को कक्षा आठ तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।
रामपुर में ठंड के चलते जिला प्रशासन ने 18 और 19 दिसंबर को कक्षा आठ तक का अवकाश घोषित कर दिया गया है।
फिरोजाबाद में स्कूलों समय बुधवार से सुबह 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक कर दिया गया है।
मैनपुरी में  कक्षा एक से कक्षा आठ तक के स्कूल सुबह 10.30 बजे से खुलेंगे और शाम 3 बजे तक चलेंगे।
गाजियाबाद में बुधवार से सभी स्कूल सुबह 9:30 बजे से खुलेंगे।
सहारनपुर डीएम ने जिले में सभी स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 18 दिसंबर से 21 दिसंबर तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं।
सीतापुर में बुधवार से स्कूलों का समय प्रातः 10:00 से 3:00 बजे तक कर दिया गया है।
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment