मध्य प्रदेश

पहली बार शराब दुकानों की लोकेशन की होगी मैपिंग

ग्वालियर
जिले की शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र में कौन सी शराब  दुकानें किस जगह पर स्थित हैं,इसकी लोकेशन की मैपिंग कराई गई है। पहली बार ऐसा हुआ है कि जिले की शराब दुकानों का नक्शा बनाया गया है। इस नक्शे में जिले की सारी शराब दुकानों के नाम से साथ ही सही लोकेशन आबकारी कार्यालय में देखी जा सकती है।

मैप में अंग्रेजी शराब दुकानों को हरे रंग और देसी शराब दुकानों को लाल रंग से दर्शाया गया है।इसी के साथ मैप में नेशल हाइवे,स्टेट हाइवे,सिटी रोड़,तहसील बाउंड्री,रेल्वे लाइन और वाटर लाइन को भी अलग से सिंबोल के जरिए दिखाया है। वहीं किस तरह किस जिले की सीमा है,इसका भी उल्लेख किया है।

सहायक आबकारी आयुक्त रविन्द्र मानिकपुरी के अनुसार शराब दुकानों की मैपिंग में गूगल मैप का भी सहारा लिया गया। इसी के साथ एक सॉफ्टवेयर के जरिए लोंगीट्यूट और लेटीट्यूट के अनुसार प्रत्येक शराब दुकान को नक्शा में दर्शाया गया है। यह मैपिंग कराने में दो माह का समय लगा है। इसके लिए प्रत्येक दुकान पर टीम पहुंची,वहां जिस क्षेत्र में जहां पर दुकान संचालित हो रही हैं,वहां की पूरी जानकारी जुटाई गई। इसके बाद सॉफ्टवेयर में इसके अनुसार मैपिंग कराई गई। इसका फायदा यह होगा कि जो भी नए आबकारी अधिकारी जिले में पदस्थ होंगे,उन्हें आॅफिस में ही मैप देखकर पता चल जाएगा कि कौन सी दुकान कहां पर स्थिति है। मैप में लोकेशन देखकर निरीक्षण करने सीधे मौके पर पहुंच सकेंगे।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment