मध्य प्रदेश

पशुपालन राज्यमंत्री संजीव बालियान ने IVA की समापन कार्यक्रम में लिया हिस्सा

भोपाल
केंद्रीय डेयरी और पशुपालन राज्यमंत्री संजीव बालियान ने आज इंडिया वेटरनरी एसोसिएशन की दो दिवसीय कार्यशाला के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यशाला में प्रदेश के पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने प्रदेश में पशुपालन की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए पशुओं खासतौर पर गायों की सुरक्षा को लेकर किए जा रहे राज्य सरकार के प्रयासों की जानकारी दी।

कार्यशाला में देश की अर्थव्यवस्था और किसान कल्याण में पशु चिकित्सकों की भूमिका को लेकर दो दिन से चल रहे सेमिनार में आज किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए पशुपालन विभाग के योगदान और तकनीकी पर चर्चा हुई। वक्ताओं ने कहा कि पशुपालन देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवनयापन का सहारा भी बनी है। मशीनीकरण के दौर में पशुपालन में कमी आई है पर इसके बावजूद इसका महत्व कम नहीं हुआ है। पशु चिकित्सकों की भूमिका इसलिए और बढ़ जाती है क्योंकि  पशुपालन देश के आम आदमी से जुड़ा कारोबार है।

पशुपालन से जुड़े उद्योगों को बढ़ावा देने वाले सुझाव कार्यशाला में तैयार किए जाएं तो अच्छे प्रस्तावों को परीक्षण के बाद सरकार लागू करने का फैसला कर सकती है। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव पशुपालन मनोज श्रीवास्तव, आईवीए के अध्यक्ष आरएस शर्मा, पीआरपीसीएस के अध्यक्ष उमेश शर्मा ने गाय और डेयरी उद्योग के साथ पशुपालन के माध्यम से विकास की सार्थकता पर अपने विचार रखे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment