छत्तीसगढ़

पंचायत चुनाव- चार रंग के मतपत्रों का उपयोग करेंगे मतदाता

रायपुर
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य चार पदों के लिये एक साथ मतदान किया जाएगा और सामान्य रूप से मतदान के तत्काल बाद मतदान केन्द्र में ही मतगणना का कार्य किया जाएगा। रायपुर जिले के एनआईटी और शासकीय दानी विद्यालय में गत दिवस करीब 3360 पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारी क्रमांक 1 को मतदान एवं मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया।

उल्लेखनीय है कि रायपुर जिले में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में आरंग और अभनपुर जनपद में 28 जनवरी और तीसरे चरण में 3 फरवरी को सुबह 7 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक मतदान होगा। विकासखण्ड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना (यदि आवश्यक हो तो) का कार्य पहले चरण के लिए 29 जनवरी को और दूसरे चरण के लिए 4 फरवरी को सुबह 9 बजे से किया जाएगा।

पंच, सरपंच, जनपद सदस्य के लिए सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा विकासखण्ड मुख्यालय में पहले चरण के लिए 30 जनवरी को सुबह 9 बजे और दूसरे चरण के लिए 5 फरवरी को सुबह 9 बजे की जाएगी। जिला पंचायत के सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा जिला मुख्यालय में पहले चरण के लिए 31 जनवरी को प्रात: साढ़े 10 बजे से और तीसरे चरण के लिए 6 फरवरी को प्रात: साढ़े 10 बजे से की जाएगी।

मतदान के दौरान मतदाता पंचायत सामान्य रूप से चार विभिन्न पदों के लिए चार मतपत्रों का प्रयोग करेंगे। पंच के लिए सफेद रंग, सरपंच के लिए नीले, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीले और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग के मतपत्र का उपयोग किया जाएगा। मतगणना के समय सबसे पहले रंगों के आधार पर मतपत्रों की छटाई का कार्य किया जाएगा और सभी पदों के मतपत्रों के लिए अलग-अलग बंडल बनाये जाएंगे। सबसे पहले पंच पदों के लिए मतगणना का कार्य किया जाएगा। इसके उपरांत सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य और फिर जिला पंचायत सदस्य के लिए मतगणना का कार्य किया जाएगा। मतगणना के दौरान मतगणना टेबल के कुछ फासले पर अभ्यर्थी अथवा उसके एजेंट बैठकर मतगणना का कार्य देख सकेगें। मतपत्रों की संवीक्षा के दौरान सभी संदेहास्पद मतपत्रों की एक-एक करके जांच पीठासीन अधिकारी द्वारा स्वयं की जाएगी और इसके निर्णय के बारे में वहां उपस्थित अभ्यर्थी और उसके एजेंट को सूचित किया जाएगा।

प्रशिक्षण में मतपेटी बनाना, मतपेटी सील करना, मतपत्र का लेखा तथा अन्य कागजात की जानकारी दी गई। इसी तरह मतदान अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता नियुक्त करने और उनके कार्यों एवं दायित्वों की भी जानकारी दी गई और उनके शंकाओं का समाधान किया गया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव कुमार पाण्डेय, सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण श्री पटले भी उपस्थित थे।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment