खेल

नोवाक जोकोविच फाइनल में, फेडरर का 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना तोड़ा

मेलबर्न,

सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंच गए हैं. गुरुवार को वर्ल्ड नंबर-2 जोकोविच ने स्विस दिग्गज रोजर फेडरर को 7-6 (7-1), 6-4, 6-3 से मात दी. इस हार से 38 साल के वर्ल्ड नंबर-3 फेडरर का 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया.

रिकॉर्ड आठवां खिताब जीतने के लिए उतरे 32 साल के जोकोविच ने अपना शानदार खेल जारी रखते हुए 2 घंटे 18 मिनट में फेडरर को शिकस्त दी. अब फाइनल में जोकोविच का सामना ऑस्ट्रिया के पांचवीं सीड डोमिनिक थीम और जर्मनी के सातवें वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.

इसके साथ ही फेडरर अपने प्रतिद्वंद्वी जोकोविक से मेलबर्न में चौथी बार हारे हैं और ये सभी सेमीफाइनल रहे. इससे पहले 2008, 2011 और 2016 में जोकोविच ने फेडरर को मात दी थी.

20 बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन फेडरर का जोकोविक के खिलाफ करियर रिकॉर्ड अब 23-27 हो गया है. जोकोविच की नजर 17वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर है. 19 ग्रैंड स्लैम जीत चुके वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल पहले ही बाहर हो चुके हैं. ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने नडाल को उलटफेर का शिकार बनाया.

मैच जीतने के बाद जोकोविक ने कहा, 'फेडरर के खिलाफ आप उच्च स्तर के टेनिस की उम्मीद करते हैं. वह कभी भी वापसी कर सकते हैं. मैंने कोशिश की मैं उनके साथ रैली में बना रहूं और उन्हें कोर्ट पर मूव कराता रहूं.'

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment