नींबू-पानी पीना फायदेमंद है या नहीं?

बड़ी संख्या में लोग सुबह उठते के साथ सबसे पहले नींबू-पानी पीते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि खाली पेट नींबू पानी पीने से उनका वजन तेजी से कम हो जाएगा। लेकिन इस बात में क्या सचमुच सच्चाई है? हाल ही में हुई एक स्टडी में हैरान करने वाले नतीजे सामने आए हैं। आप भी पढ़ें, क्या सचमुच नींबू पानी पीने से कम होगा आपका वजन…

​सिर्फ नींबू पानी से नहीं घटेगा वजन
एक्सपर्ट्स की मानें तो ताजे नींबू को पानी में निचोड़कर पीने से वेट लॉस नहीं होता। हालांकि मिल्क बेस्ड ड्रिंक या किसी तरह का फ्रूट जूस पीने की बजाए नींबू पानी पीना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हकीकत ये है कि नींबू पानी आपके डायट में कैलरीज कम करने में मदद करता है।

​शरीर को रखता है हाइड्रेटेड
वजन घटाते वक्त एक और अहम बात है शरीर को हाइड्रेटेड रखना ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार हमारा शरीर भूख और प्यास में कन्फ्यूज हो जाता है और हम प्यास लगने पर भी कुछ खा लेते हैं जिससे शरीर को जितनी जरूरत होती है उससे ज्यादा कैलरीज शरीर में पहुंच जाती है। ऐसी परिस्थिति में नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

​लिवर को उत्तेजित करता है नींबू
जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री ऐंड न्यूट्रिशन की एक स्टडी में यह बात सामने आयी कि नींबू के रस और नींबू के छिलके में पाया जाने वाला पॉलीफेनॉल, फैट को बर्न करने के लिए लिवर को उत्तेजित करता है। हालांकि यह स्टडी चूहों पर हुई थी और इसके नतीजे तब तक इंसानों पर लागू नहीं होते जब तक की आप कीटो डायट पर ना हों।

​ब्लोटिंग की समस्या होगी दूर
अगर आपको ब्लोटिंग यानी पेट फूला हुआ महसूस हो रहा है तो नींबू पानी इसे कम करने में मदद कर सकता है। लिहाजा हकीकत यही है कि कोई भी ड्रिंक वजन कम करके आपको स्लिम ट्रिम बनाने में जादू जैसा असर नहीं कर सकती। वेट लॉस के लिए आपको हेल्दी डायट लेना होगा और ऐक्टिव लाइफस्टाइल अपनानी होगी।

​ज्यादा नींबू पानी के नुकसान
पानी में नींबू निचोड़कर पीने से शरीर को विटमिन सी, पोटाशियम और फाइबर मिलता है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं…- शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है- कई लोगों को दांतों में ठंडा-गरम भी महसूस होने लगता है- अगर आपको ऐसिडिटी की समस्या है तो नींबू का सेवन एकदम बंद कर दीजिए- पेट हो सकता है खराब- गुर्दे और पित्ताशय की थैली की समस्या

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment