छत्तीसगढ़

नए राशन कार्ड में ससुर को बना दिया पति, नाम सुधरवाने के लिए नए सिरे से करना होगा आवेदन

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीपीएल राशनकार्डों के (BPL Ration card) सत्यापन (Verification) का काम बुधवार तक 96 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है. इसमें जिनका सत्यापन हो चुका है, उन्हें राशन कार्ड देने का काम बीते 1 सितंबर से शुरू कर दिया गया है. इस बीच रायपुर के सभी वार्डों से नए राशन कार्डों में काफी गड़बड़ी (inaccuracy) की शिकायत आ रही है. मिली जानकारी के मुताबिक नए राशन कार्डों के सत्यापन में रिश्ते को ही बदल दिया गया है. इन्हीं में से दो राशन कार्डों में पति को बेटा और ससुर को पति बना देने का मामला सामने आया है.

रायपुर के जोन क्रमांक-7 में मिली शिकायत के मुताबिक संगीता साहू के पति का नाम सुरेश साहू है, लेकिन राशन कार्ड में पति के नाम की जगह ससुर का नाम यानी अंकित साहू कर दिया गया है. इसी तरह दूसरा राशन कार्ड सुनीता बाघ का है. सुनीता ने शिकायत की है कि उसके पति के नाम की जागह पिता का नाम डाल दिया गया है. इतना ही नहीं मृत पति को भी कार्ड में जीवित बता दिया गया है.

ऐसे में जिन राशनकार्डधारियों (Ration card holders) के कार्ड में गड़बड़ी मिली है उन्हें राशन कार्ड बनवाने के लिए फिर से सारी प्रक्रिया करनी पड़ेगी. पहले कार्डधारी को जोन कार्यालय (Zone office) में जाकर दोबारा नए सिरे से आवेदन करना होगा. इसके बाद फिर से टीम सत्यापन की जांच करेगी. फिर नया राशन कार्ड प्रिंट होगा और वितरण किया जाएगा.

इधर, हजारों लोगों को बिना किसी वजह के अपात्र घोषित कर दिया गया है. जिन लोगों के आवेदन फॉर्म जमा किए थे, उन्हें आवेदन नहीं मिलने के कारण अपात्र कर दिया गया. मालूम हो कि राशन कार्ड की आवश्यकता कई स्थानों और कार्यों में पड़ती है. ऐसे में अगर कार्ड में पति का नाम गलत होगा तो बच्चों के एडमिशन में दिक्कत आएगी.

नए राशन कार्ड वितरण होने के बाद भी लोग जब राशन लेने दुकान पहुंच रहे हैं, तो उन्हें खाली हाथ वापस भेज दिया जा रहा है. दुकान संचालकों का कहना है कि पुराने राशन कार्ड में सितंबर माह का राशन मिलेगा और नए राशन कार्ड में अक्टूबर माह से राशन वितरित किया जाएगा.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment