खेल

धर्म परिवर्तन करने वाले यूसुफ बोले- पाक टीम में मिलता था बहुत प्यार

 
कराची 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ ने शोएब अख्तर के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. अख्तर ने कहा था कि उनके पूर्व साथी दानिश कनेरिया को हिन्दू होने के कारण अन्य खिलाड़ियों से भेदभाव झेलना पड़ता था. अख्तर ने यह कहकर बवाल पैदा कर दिया कि कनेरिया का कुछ खिलाड़ियों ने अपमान किया क्योंकि वह हिन्दू था. इस वजह से उसे जरूरी श्रेय नहीं मिला और कुछ खिलाड़ी तो उसके धर्म के कारण उसके साथ खाना नहीं खाते थे.

मोहम्मद यूसुफ ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मैं पाकिस्तानी टीम में अल्पसंख्यकों के साथ पाक खिलाड़ियों के भेदभाव के बारे में की गई टिप्पणियों की निंदा करता हूं. मैं टीम का सदस्य रहा हूं और मुझे हमेशा टीम, प्रबंधन और प्रशंसकों से बहुत प्यार और समर्थन मिला है! पाकिस्तान जिंदाबाद.' इस तरह यूसुफ ने शोएब अख्तर के बयान पर पलटवार किया है. अख्तर ने एक चैट शो में कहा कि पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया हिंदू था इस वजह से उसके साथ भेदभाव किया जाता था.
 
पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है और पाक की क्रिकेट टीम में गैर मुस्लिम होने के कारण उन खिलाड़ियों के साथ भेदभाव किया जाता था. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार रहे यूसुफ योहाना ने 1998 में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. यूसुफ योहाना पाकिस्तान की क्रिकेट टीम में गैर मुस्लिम खिलाड़ी के तौर पर जुड़े. वह ईसाई धर्म से थे, लेकिन 2004 में वह धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम बन गए और उन्होंने अपना नाम मोहम्मद यूसुफ रखा.

इस्लाम धर्म अपनाने से पहले यूसुफ योहाना ईसाई धर्म का पालन करते थे. यूसुफ ने 1998 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया. यूसुफ ने 88 टेस्ट खेलकर 53.07 की औसत से 7431 रन बनाए. उन्होंने 282 वनडे में 42.39 की औसत से 9624 रन जोड़े.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment