देश

दिल्ली चुनाव: अब चंद मिनटों में ठीक हो जाएगी EVM में आई खराबी

 
नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव के दौरान पहली बार वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल) की शुरुआत की गई थी। वहीं, ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) में कई जगहों पर खराबी की शिकायतें भी मिली थीं। चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के एक पोलिंग स्टेशन पर दोबारा मतदान कराना पड़ा था। दिल्ली विधानसभा चुनाव में ऐसी कोई समस्या ना हो, इसके लिए दिल्ली चुनाव आयोग ने ईवीएम को ऑपरेट करने के लिए 29 कॉमन एरर की एक लिस्ट तैयार की है।
 चुनाव में भाग लेने वाले सभी कर्मचारियों को यह लिस्ट दे दी गई है, ताकि उन्हें ईवीएम को ऑपरेट करने में किसी तरह की दिक्कत ना हो। अफसरों का कहना है कि पहले फेज में एक हजार कर्मचारियों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। दूसरे फेज की ट्रेनिंग भी एक या दो दिनों में शुरू होगी। होने वाली है।

29 कॉमन एरर की लिस्ट तैयार
एक सीनियर अफसर के अनुसार, मई 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान ईवीएम में खराबी की शिकायतें कंट्रोल रूम में आई थी। उन अनुभवों के आधार पर 29 कॉमन एरर की एक लिस्ट तैयार की गई है, ताकि चुनाव में हिस्सा लेने वाले सभी कर्मचारियों को इनके बारे में बताया जा सके, जिससे ऐसी कोई भी समस्या आने पर वे तुरंत ईवीएम को ठीक कर सकें।

दूसरे फेज की ट्रेनिंग में इन सभी एरर के बारे में मतदान प्रक्रिया में भाग लेने वाले करीब 30 हजार कर्मचारियों को बताया जाएगा। अफसरों का कहना है कि पिछली बार ईवीएम खराब होने की जो शिकायतें आईं थीं। उनमें ज्यादातर ईवीएम ना चलने की शिकायतें थीं। असल में मतदान केंद्रों पर कार्यरत कर्मचारियों ने ईवीएम के प्लग को ठीक से नहीं लगाया था, इस वजह से मशीन तक करंट नहीं पहुंच रहा था।

ऐसी समस्याओं के चलते कई मतदान केंद्र पर देरी से वोटिंग शुरू हुई थी। कुछ जगहों पर जल्दीबाजी में ईवीएम ही बदलना पड़ा। चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में एक बूथ पर तो दोबारा मतदान कराना पड़ा।
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment