दही-चावल, जानें सेहत के लिए है कितना फायदेमंद

दही चावल इस सिंपल सी डिश अगर इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो आप भी इसे अपनी डेली डायट में शामिल करना पसंद करने लगेंगे। वैसे इस डिश को आप हल्के में न लें क्योंकि दही-चावल हेल्थ के साथ ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पाचन सुधारे
दही के प्रोबायॉटिक गुण गट में फूड को तोड़कर उसे आसानी से डाइजेस्ट होने में मदद करते हैं। वहीं सफेद चावल का फाइबर लेवल कम होता है जिससे उसे पचाना आसान है। यही वजह है कि पाचन से जुड़ी समस्या से जूझ रहे लोगों को दही-चावल खाने की सलाह दी जाती है।

शरीर का तापमान बनाए रखने में मदद
दही और चावल दोनों की ही तासीर ठंडी होती है। यही वजह है कि ये शरीर में अंदर से ठंडक बनाए रखने और पेट में जलन जैसी समस्या को दूर करने के लिए यह परफेक्ट डिश है। कुल मिलाकर यह बॉडी टेंपरेचर को बनाए रखने में काफी मदद करता है।

स्किन रखे हेल्दी
वे लोग जिनका पाचन अच्छा नहीं रहता है उन्हें स्किन से जुड़ी समस्याएं भी ज्यादा रहती हैं। ऐसे में पेट को ठंडा, पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने वाली दही-चावल की डिश स्किन को हेल्दी और बेदाग बनाए रखने में काफी मदद कर सकती है।

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल
दही चावल बनाने के दौरान उसमें करी पत्ते का भी इस्तेमाल किया जाता है। इन पत्तों में ऐंटी-हाइपरग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। चावल का भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह दिखाता है कि कोई भी खाना डाइजेस्ट होने पर कितनी जल्दी ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ता है। ऐसे में जाहिर सी बात है कि चावल और करी पत्ते की यह खासियत ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखने में काफी मदद करती है।

मूड बना दे
एक स्टडी के मुताबिक, दही में मौजूद गुड फैट और प्रोबायॉटिक गुण स्ट्रेस और पेट पर उसके असर को कम करने में मदद करता है। इससे मूड को बूस्ट मिलता है और वह बेहतर बनता है।

मसल्स और बालों को बनाएं मजबूत
दही और चावल दोनों में ही प्रोटीन मौजूद होता है। इस वजह से दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पहुंचाता है। यह न सिर्फ बालों और नाखूनों को मजबूती देता है बल्कि टिशू रिपेयर, हॉर्मोन बैलेंस बनाए रखने, मसल्स को मजबूती देने जैसे फायदे भी पहुंचाता है।

हड्डियों को दे मजबूती
दही और चावल दोनों ही कैल्शियम के अच्छे सोर्स हैं। कैल्शियम हड्डियों को मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है। वहीं दिल, मसल्स और ब्रेन को भी प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। यह दातों को भी हेल्दी और मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

कैसे बनाएं दही-चावल
सबसे पहले एक कटोरी चावल निकालें और उसे अच्छे से धो लें। इसे एक ग्लास पानी में करीब 20 मिनट के लिए इसे भिगा दें। इस बीच दो कप गाढ़े दही को बोल में लें और अच्छे से फेट लें। चावल को कूकर में सिजा लें और फिर उन्हें ठंडा होने दें। दही और चावल को बोल में अच्छे से मिला लें। अब एक पैन में एक टेबलस्पून तेल या घी गरम करें। इसमें 1 टीस्पून राई, 1 टीस्पून जीरा, 9-10 करी पत्ते, 2 कटी हुई हरी मिर्च, 2 लाल मिर्च डालें। इन्हें अच्छे से भून लें और फिर घी सहित पूरी सामग्री दही-चावल के ऊपर डाल दें। इन्हें मिक्स करें और बस डिश तैयार है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment