त्वचा के दाग-धब्बे दूर करे पूदीना फेस पैक

पुदीना खाने के कई फायदे होते हैं, जैसे पुदीना डायजेशन में मदद करता है। हमारे पाचन तंत्र को स्पीड-अप करने में मदद करता है। लेकिन पुदीना हमें खूबसूरत बनाने का भी काम करता है यह बात बहुत ही कम लोग जानते हैं। यहां जाने पुदीने में छिपे उन गुणों के बारे में जो हमारी स्किन को फ्लॉलेस बनाने में मददगार हैं।

पुदीने का स्किन पर इफेक्ट-पुदीना में ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो हमारी स्किन पर हार्मफुल बैक्टीरिया को ऐक्टिव नहीं होने देंती। इससे हम स्किन पर पस वाले दानों की समस्या से बचे रहते हैं।
-साथ ही पुदीने में सलिसीक्लिक एसिड होता है, यह हमारी स्किन पर ऐक्ने की दिक्कत नहीं होने देता।
– विटमिन-ए से भरपूर होने के कारण यह पोर्स को ऑइल फ्री और क्लीन रखने का काम करता है।

 

सूदिंग इफेक्ट देता है पुदीना
-पुदीने में ऐंटिइंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं। यानी वे खूबियां जो हमारी त्वचा पर सूजन, जलन और किसी कीट के काटने से स्वेलिंग नहीं होने देतीं।
– पुदीना अपनी खूशबू से हमें मेंटल पीस देता है और इसकी ठंडक से हमारी स्किन को सूदिंग इफेक्ट मिलता है। यह स्किन पोर्स बंद कर मॉइश्चर को ब्लॉक कर देता है। जिससे स्किन जल्दी ड्राई नहीं होती।

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक
ड्राई स्किन वाले लोग या वे लोग जिन्हें स्किन पर अक्सर खुजली की समस्या रहती है पुदीना का फेस पैक या मास्क शहद के साथ बनाकर स्किन पर लगाएं तो उनकी दिक्कत दूर हो जाएगी। इस मास्क को बनाने के लिए पुदीने की 10 से 12 पत्तियों को पीस लें और शहद में मिक्स करें। अब इसमें कुछ बूंद गुलाबजल की मिला लें। तैयार पैक को 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

ऑइली स्किन के लिए बेहद खास
पुदीना फेस पैक ऑइली स्किन वालों के लिए बेहद खास होता है। क्योंकि पुदीना में विटमिन-ए होता है। यह ऑइली स्किन से निकलने वाले ऑइल के सीक्रेशन यानी रिसाव को कम करता है। इससे स्किन लंबे समय तक फ्रेश बनी रहती है। साथ ही पोर्स क्लीन रहने के कारण यह आपके चेहरे पर ऐक्ने नहीं होने देता।

नॉर्मल स्किन के लिए पुदीना-चंदन फेस पैक
पुदीने की 6 से 8 पत्तियां लेकर इन्हें पीस लें। अब सेंडल वुड पाउडर यानी चंदन का चूरा लें। चंदन पाउडर, गुलाबजल और पिसी हुई पुदीने की पत्तियों को एक साथ मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। तैयार पैक को 20 मिनट के लिए फेस पर लगाएं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment