मनोरंजन

तो क्या एक कुत्ते को मिलने वाला था बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड?

नई दिल्ली
हॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स ऑस्कर्स को लेकर कई बड़ी कहानियां आपने सुनी होंगी. अकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स 1920 के दशक से चले आ रहे हैं और आज तक ना जाने कितने बड़े-छोटे सितारों को इससे नवाजा जा चुका है. लेकिन क्या आपको पता है कि एक समय था जब एक कुत्ते को ये ऑस्कर अवॉर्ड मिलने वाला था?

ये कुत्ता था 1920s की फिल्मों का हीरो और सबसे पॉपुलर एक्टर रिन टिन टिन. रिंटी उर्फ रिन टिन टिन हॉलीवुड के अभी तक के सबसे पॉपुलर एनिमल स्टार्स में से था. वो इतना फेमस था कि लेखिका सूजन ओर्लन ने उनके जीवन पर एक बायोग्राफी तक लिखी है. इसी बायोग्राफी में सूजन ने बताया है कि कैसे पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स में रिन-टिन-टिन को फिल्मों में उनके काम के लिए ऑस्कर मिल ही गया था.

सूजन की किताब Rin Tin Tin: The Life and the Legend के मुताबिक, 1929 में हुए पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह में रिन टिन टिन को बेस्ट एक्टर की कैटेगरी में सबसे ज्यादा वोट मिले थे. हालांकि बाद में अकेडमी ने इस बारे में सोचा और जर्मन शेफर्ड डॉग रिन टिन टिन के बजाए जर्मन एक्टर एमिल जैनिंग्स को बेस्ट एक्टर अवॉर्ड देने का फैसला किया.

हालांकि न्यूज ऑर्गेनाइजेशन द व्रैप की मानी जाए तो रिन टिन टिन को अवॉर्ड देने की बात महज एक मजाक थी, जिसे ऑस्कर्स में सुनाया गया और जो आगे चलकर एक फेमस कहानी बन गई. रिन टिन टिन, वॉर्नर ब्रोस (Warner Bros) की फिल्मों का स्टार था. वहीं के एग्जीक्यूटिव Darryl Zanuck ने एक मजाक के तौर पर बेस्ट एक्टर के लिए रिन टिन टिन का नाम दिया था.

हालांकि ये बात सच है कि रिन टिन टिन को Warner Bros का उस समय का बड़ा सितारा माना जाता था. क्योंकि उस कुत्ते ने 1927 तक 16 फिल्मों में काम कर लिया था और स्टूडियो के अच्छे प्रदर्शन के लिए उसे भरपूर क्रेडिट भी दिए गए थे.

बता दें कि रिन टिन टिन ने 25 से ज्यादा हॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. इनमें जॉज ऑफ स्टील और क्लैश ऑफ द वूल्व्स जैसी फिल्में शामिल हैं. रिन टिन टिन अपने समय का बड़ा सितारा था, जिसके कई फैंस थे. इस जर्मन शेफर्ड डॉग की मौत साल 1932 में हो गई थी.

ऑस्कर अवॉर्ड्स की बात करें तो इसकी शुरुआत साल 1929 में हुई थी. पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स में 1927 और 1928 की फिल्मों के आधार पर अवॉर्ड्स दिए गए थे. अकेडमी शुरुआती दौर में अपने आप को अच्छे से स्थापित नहीं कर पाया था. हालांकि कई सालों के बाद इसे बड़े अवॉर्ड्स का दर्जा मिला. इस साल ऑस्कर्स, 10 फरवरी 2020 को है. ये अकेडमी अवॉर्ड्स का 92वां साल है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment