देश

तेल के दाम में कटौती जारी, फरवरी में पेट्रोल 82 पैसे सस्‍ता

नई दिल्‍ली

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का सिलसिला जारी है. देश की राजधानी दिल्‍ली में शनिवार को पेट्रोल 23 पैसे जबकि डीजल 25 पैसे सस्‍ता हो गया है.

दिल्‍ली के अलावा कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 23 पैसे जबकि चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं, डीजल की कीमत कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 27 पैसे प्रति लीटर कम हो गई है. पेट्रोल और डीजल के दाम में यह इस महीने की सबसे बड़ी कटौती है. बता दें कि इस महीने में अब तक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 82 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। वहीं, डीजल 85 पैसे लीटर सस्ता हुआ है.

ये है नई रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक  दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 72.45 रुपये, 75.13 रुपये, 78.11 रुपये और 75.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.43 रुपये, 67.79 रुपये, 68.57 रुपये और 69.10 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का दाम 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया.  कच्चे तेल के दाम में 20 जनवरी के बाद भारी गिरावट आई है जो चीन में फैले कोरोना वायरस की वजह से देखने को मिली है.  ब्रेंट क्रूड का दाम 20 जनवरी के बाद तकरीबन 11 डॉलर प्रति बैरल टूटा है.

चीन में कोरोना का कहर बरकरार

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस के कहर की वजह से अब तक 400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. वहीं चीन की अर्थव्‍यवस्‍था पर भी बुरा असर पड़ा है. इस वायरस का फैलाव चीन के अलावा दुनिया के अन्‍य कई देशों तक पहुंच चुका है. इस वायरस से भारत भी अछुता नहीं है.

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment