मध्य प्रदेश

डॉ. साधौ हमीदिया चिकित्सालय में करेंगी हीमोफीलिया सेन्टर का लोकार्पण

भोपाल

चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ आज गांधी चिकित्सा महाविद्यालय के हमीदिया चिकित्सालय में दोपहर 3 बजे हीमोफीलिया डे केयर सेन्टर का लोकार्पण करेंगी। सेन्टर आरम्भ होने से मरीज को एक ही जगह सम्पूर्ण इलाज नि:शुल्क मिल सकेगा।

हीमोफीलिया रोगी में फेक्टर 8 की कमी से हीमोफीलिया 'ए' और फेक्टर 9 की कमी से 'बी' होता है। यदि रक्त बहना शुरू होता है तो रोगी को फेक्टर 8 या 9 ही देना पड़ता है, जो बहुत महंगा होता है। प्रत्येक मरीज को 1 वर्ष में प्राय: 50 हजार से 1 लाख तक के फेक्टर देने पड़ते है। इस बीमारी में अक्सर बिना चोट या साधारण चोट से भी रक्त स्त्राव होता है। बार-बार रक्त स्त्राव से स्थायी विकृति हो जाती है, जिसके लिये फिजियोथेरेपी या ऑपरेशन की जरूरत होती है। ऑपरेशन में 4 से 5 लाख रूपये का खर्च आता है। यदि खून का आंतरिक स्त्राव पेट, किडनी, ब्रेन में होता है तो यह जानलेवा भी हो सकता है।

नवीन एडमिन ब्लॉक का भी होगा शुभारंभ

चिकित्सा शिक्षा मंत्री गांधी मेडिकल कॉलेज में 120 करोड़ की लागत से बनने वाले नवीन एडमिन ब्लॉक का शुभारंभ भी करेंगी। इससे कॉलेज में सीट 150 से बढ़कर 250 हो जायेंगी। एडमिन ब्लॉक में कॉलेज का अधिष्ठाता कक्ष, कार्यालय और सभी शाखाओं को स्थापित किया गया है। भवन बन जाने से मेडिकल छात्र-छात्राओं को पढ़ाई, परीक्षा, फीस, छात्रवृत्ति आदि कार्यों की सुविधा एक ही जगह मिलने लगेगी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment