मध्य प्रदेश

डिमांड और मार्केट के आधार पर हमारी सरकार ने औद्योगिक नीतियां तय की: CM नाथ

इंदौर
मुख्यमंत्री कमनलाथ ने कहा है कि डिमांड और मार्केट के आधार पर हमारी सरकार ने औद्योगिक नीतियां तय की हैं। हम एमपी के लोगों को नौकरी मुहैया कराना चाहते हैं। इसलिए निवेश के लिए बेहतर माहौल बनाने का काम किया है। युवाओं को नौकरी के लिए बाहर न जाना पड़े, इसलिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की कोशिश की है। हमने मेला नहीं लगाया। दस महीने से हमारी सरकार टॉक टू वॉक के बजाय हम वॉक टू द टॉक की नीति पर काम कर रही है।

उद्घाटन समारोह में सीएम नाथ ने रियल एस्टेट सेक्टर में कालोनाइजर लाइसेंस सरल करने का जिक्र कर कहा कि इकोनामिक इंप्रूवमेंट के लिए यह फैसला लिया गया है। भोपाल इंदौर कारिडोर में सेटेलाइट सिटी बनाने जा रहे हैं। हमने राइट टू वाटर कानून बनाया है। इंदौर और भोपाल में औद्योगिक निवेश की बेहतर संभावनाओं का जिक्र कर सीएम नाथ ने कहा कि यहां मेट्रो ट्रेन के लिए काम हो रहा है। टूरिज्म हब के बारे में बताते हुए कहा कि टाइगर कैपिटल के साथ एमपी में किस तरह से टूरिज्म डेवलप किया जा सकता है।

स्किल डेवलपमेंट के लिए ग्लोबल स्किल पार्क उपलब्ध है। उन्होंने निवेश के लिए इच्छुक उद्योगपतियों को एमपी में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश की सबसे क्लीन सिटी इंदौर मेंआपका स्वागत है। इसके पहले दीप प्रज्वलन कर मैग्नीफिसेंट एमपी का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर सीएम नाथ के साथ विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति, उद्योगपति आदि गोदरेज, दिलीप सांघवी, संजीव पुरी, विक्रम किर्लोस्कर, एन श्रीनिवासन मंच पर मौजूद रहे।

मैग्नीफिसेंट एमपी के शुभारंभ के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुखिया मुकेश अंबानी का वीडियो सुनाया गया। इस मौके पर अंबानी ने उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि कम्पनी की बोर्ड मीटिंग के चलते मैग्नीफिसेंट एमपी में नहीं आ सका हूं। मध्यप्रदेश न केवल भारत के मध्य में विराजमान है बल्कि मध्यप्रदेश भारत के मन में भी विराजमान है। मध्यप्रदेश मेरा भी है। अंबानी ने कहा कि मैंने 20 हजार करोड़ का निवेश किया था।

कोल बेड मीथेन और गैस पाइप लाइन का काम किया है। डिजिटल सोसायटी के लिए एमपी के जियो यूजर्स ने रिकार्ड बनाया है। जियो मध्यप्रदेश के लोगों की जिन्दगी में बदलाव ला रहा है। इसीलिए तय किया है कि डिजिटल मप्र के लिए जियो हिन्दी में भी सेवाएं देगा। उन्होंने कहा कि एमपी देश के विकास में मिसाल पेश कर सकता है। उन्होंने कहा कि एमपी में रिलायंस के स्टोर और पेट्रोल पंप दोगुने खोले जाएंगे। यहां 10 हजार किराना स्टोर खोले जाएंगे। रिलायंस रिटेल से छोटे कारोबारियों को फायदा मिलेगा।

मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने उद्योगपतियों के स्वागत भाषण में कहा कि मेक इन इंडिया की तर्ज पर मेक इन मध्यप्रदेश पर काम हो रहा है। एमपी में डायमंड, गोल्ड, लाइमस्टोन समेत अन्य खनिज पदार्थों का बाहुल्य है। यहां अलग-अलग सेक्टर में निवेश का काफी संभावनाएं हैं। हमने निवेशकों की भावना के मुताबिक दस उद्योग नीतियों को आसान किया है। पिछले दस माह में बहुत ही अलग तरीके से मैग्नीफिसेंट एमपी को प्लान किया गया है। एक लाइसेंस लेकर पूरे प्रदेश में काम किया जा सकेगा। रियल एस्टेट पालिसी में हमने काफी बदलाव किए हैं। इसके लिए जरूरी दस्तावेजों की संख्या 27 से घटाकर पांच कर दी गई है। लाजिस्टिक हब के क्षेत्र में भी काम की संभावनाएं हैं।

सीएस के स्वागत भाषण के बाद एक फिल्म उद्योगपतियों को दिखाई गई। इसमें एमपी के सात स्मार्ट सिटी, निवेश के संभावित क्षेत्रों और अन्य खूबियों की जानकारी देने के साथ बताया गया कि एमपी पर क्यों भरोसा किया जा सकता है?

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment