लाइफ-स्टाइल

टॉयलेट करते समय होती है जलन तो, इलायची और लौंग कर सकता है मदद


शुरुआत में खान-पान पर विशेष ध्यान रखा जाए तो इस समस्या को घर पर ही नियंत्रित किया जा सकता है

पेशाब या टॉयलेट के दौरान हल्की जलन होना आम समस्या है, पर जलन अधिक हो रही है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि यह किडनी पर बुरा असर डाल सकता है। इस समस्या को डिस्यूरिया कहते हैं। इसमें जलन के साथ दर्द भी हो सकता है।

हालांकि, शुरुआत में खान-पान पर विशेष ध्यान रखा जाए तो इस समस्या को घर पर ही नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा लौंग और इलायची का आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल करके भी डिस्यूरिया से निजात मिल सकता है.। इन्हें डिस्यूरिया का सबसे अचूक नुस्खा कहा जा सकता है।

क्या होती है डिस्यूरिया की समस्या
जब यूरिन पास करने के दौरान पेशाब में जलन या दर्द होता है, तो इसे क्लीनिकल भाषा में डिस्यूरिया कहते हैं। यह एक प्रकार का संक्रमण है। पुरुषों की तुलना में यह संक्रमण महिलाओं में ज्यादा होता है। इस प्रकार की समस्या कई कारणों की वजह से हो सकती है, यही वजह है कि लक्षणों को नोटिस करने के बाद डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराना चाहिए।

ज्यादातर यह समस्या लिंग की साफ सफाई नहीं रखने की वजह से हो सकती है, क्योंकि गंदगी की वजह से ही संक्रमण होता है। डिस्यूरिया पानी की कमी के कारण भी हो सकता है, इसलिए पानी भी भरपूर लेते रहिए।

डिस्यूरिया का आयुर्वेदिक नुस्खा है लौंग का तेल
लौंग कई तरह से शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को दूर करने में सहायक होते हैं। ध्यान रहे, लौंग की तासीर गर्म होती है, ऐसे में अधिक इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। डिस्यूरिया की समस्या को ठीक करने के लिए लौंग के तेल को गर्म पानी में मिलाकर इसका सेवन करें।

इस उपाय को दो हफ्ते तक आजमाएं। कुछ ही दिनों में पेशाब में जलन और दर्द की समस्या ठीक हो जाएगी। लौंग बालों के झडऩे से लेकर पेट की समस्याओं तक का उपचार कर सकता है, इसलिए लौंग को एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

इलायची से भी हो सकता है पेशाब की जलन का इलाज
इलायची का उपयोग स्वाद के लिए किया जाता है, लेकिन यह मुंह की दुर्गंध को भी दूर कर सकता है। इलायची में प्राकृतिक रूप से कई ऐसे गुण होते हैं, जिससे पेशाब की जलन और दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए रोज दूध में इलायची पाउडर मिलाकर खाने से डिस्यूरिया की समस्या ठीक हो जाती है।

इलायची किडनी के स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है। यदि पेट में एसिडिटी की समस्या है, तो इलायची को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से एसिडिटी ठीक हो सकती है। साथ ही पेट में ठंडक भी पहुंचाती है।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment