राजनीति

टूटी परंपरा, पहली बार चुनाव में ठाकरे परिवार

मुंबई
महाराष्ट्र चुनाव को लेकर भले ही बीजेपी और शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ हो, लेकिन शिवसेना के इस कदम से पहली बार ठाकरे परिवार की परंपरा टूटेगी। यह पहली बार होगा, जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य सीधे तौर पर चुनाव में उतरेगा। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि बाला साहेब ठाकरे से उद्धव ठाकरे और एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे अब तक सीधे चुनाव लड़ने से दूरी बनाते रहे हैं।

महाराष्ट्र में शिवसेना की 'जन आशीर्वाद यात्रा' के दौरान आदित्य को जिस तरह से मुख्य चेहरा बनाकर पेश किया जा रहा था, उसे देखकर यह अंदेशा लगाया जा रहा था कि पार्टी आदित्य को मुख्यधारा की राजनीति में उतार सकती है।

सीट बंटवारे के फॉर्म्युले पर लगभग मुहर
आपको बता दें कि आगामी चुनाव के लिए महाराष्ट्र में शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच सीट बंटवारे के फॉर्म्युले पर लगभग मुहर लग गई है। सूत्रों की मानें तो बीजेपी राज्य में 144 सीटों और शिवसेना 126 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं अन्य सहयोगी दलों के लिए 18 सीटें रखी गई हैं। बीजेपी-शिवसेना गठबंधन में रामदास आठवले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई), राष्ट्रीय समाज पार्टी, रयत क्रंति संगठन और शिवसंग्राम पार्टी भी शामिल होगी।

शिवसेना को दिया जा सकता है डेप्युटी सीएम का ऑफर
सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी की तरफ से शिवसेना को उप-मुख्यमंत्री पद का ऑफर भी दिया जा सकता है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस खुद कई बार सार्वजनिक मंच से कह चुके हैं कि वह आदित्य ठाकरे को उप-मुख्यमंत्री बना सकते हैं। गौरतलब है कि 2014 के विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पाई थी और दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ी थीं। हालांकि, किसी को अकेले बहुमत ना मिलने पर दोनों पार्टियों ने गठबंधन की सरकार बना ली थी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment