देश

ज्यादा इंटरनेट नहीं चलाते तो ये रिचार्ज प्लान हैं बेस्ट

मोबाइल के रिचार्ज प्लान पिछले महीने से महंगे हो गए हैं। यूजर्स को अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। अगर आप मोबाइल में इंटरनेट का सीमित इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको ऐसे रिचार्ज प्लान के बारे में बता रहे हैं जो कि काफी किफायती हैं। इन रिचार्ज प्लान्स में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग, SMS के साथ काम चलाने भर का डेटा मिलता है। यानी, आप अपनी जरूरत के हिसाब से मोबाइल में इंटरनेट चला सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के पास ऐसे कौन-कौन से प्लान हैं और इनमें क्या बेनेफिट मिल रहा है।

19 रुपये से शुरू एयरटेल के प्लान
सीमित डेटा के साथ आने वाले एयरटेल के रिचार्ज प्लान की शुरुआत 19 रुपये से होती है। एयरटेल के 19 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी 2 दिन है। प्लान में 200 MB डेटा मिलता है। 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आने वाले एयरटेल के पास ऐसे 2 प्लान हैं। ये प्लान 149 और 179 रुपये के हैं। इन दोनों ही प्लान में यूजर्स को 2GB डेटा मिलता है। दोनों ही प्लान में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलती है। 149 रुपये वाले प्लान में 300 SMS और Airtel Xstream ऐप का एक्सेस मिलता है। वहीं, 179 रुपये वाले रिचार्ज प्लान में यूजर्स को 2 लाख का लाइफ इंश्योरेंस और और Airtel Xstream ऐप का एक्सेस मिलता है।

साल भर चलने वाला एयरटेल का प्लान
एयरटेल के 379 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 84 दिन की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान में किसी भी दूसरे नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग के साथ 6GB डेटा मिलता है। प्लान में यूजर्स को 900 SMS भेजने की सहूलियत के साथ एयरटेल Xstream ऐप का एक्सेस मिलता है। साल भर चलने वाला एयरटेल का एक प्लान 1,498 रुपये का है। इस प्लान में यूजर्स को टोटल 24GB डेटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी 365 दिन है। प्लान में दूसरे नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। प्लान में यूजर्स को 3600 SMS भेजने की सहूलियत मिलती है।

98 रुपये से शुरू जियो के प्लान
अगर सीमित डेटा वाले रिचार्ज प्लान की बात करें तो रिलायंस जियो के प्लान 98 रुपये से शुरू होते हैं। जियो के 98 रुपये वाले प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान में यूजर्स को 2GB डेटा मिलता है। इस प्लान में जियो-टू-जियो अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलता है। यानी, आप जियो के किसी दूसरे नंबर पर फ्री में कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, प्लान में जियो ऐप्स का कॉम्प्लीमेंट्री सब्सक्रिप्शन मिलता है। अगर आप यह प्लान रिचार्ज कराते हैं तो दूसरे नेटवर्क के नंबर पर कॉल करने के लिए आपको टॉप-अप करना होगा। उदाहरण के तौर पर 10 रुपये का टॉप-अप कराने पर 124 नॉन जियो मिनट मिलेंगे।

जियो का दूसरा ऐसा प्लान 129 रुपये का है। इस प्लान की वैलिडिटी भी 28 दिन है और 2GB डेटा मिलता है। प्लान में फ्री जियो-टू-जियो कॉलिंग का फायदा मिलता है। इसके अलावा, दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 1,000 नॉन जियो मिनट मिलते हैं। प्लान में 300 SMS के साथ जियो ऐप्स का कॉम्प्लीमेंट्री सब्सक्रिप्शन मिलता है। जियो के 329 रुपये वाले प्लान में 6GB डेटा मिलता है। प्लान की वैलिडिटी 84 दिन है। इस प्लान में फ्री जियो-टू-जियो कॉलिंग का फायदा मिलता है। साथ ही, दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 3,000 नॉन जियो मिनट मिलते हैं।

साल भर चलने वाला जियो का प्लान
जियो के 1,299 रुपये वाले प्लान में 365 दिन की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान में यूजर्स को टोटल 24GB डेटा मिलता है। प्लान में फ्री जियो-टू-जियो कॉलिंग के साथ दूसरे नेटवर्क के नंबर पर कॉल करने के लिए 12,000 नॉन जियो मिनट मिलते हैं। प्लान में 3600 SMS भेजने की सुविधा के साथ जियो ऐप्स का कॉम्प्लीमेंट्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment