मध्य प्रदेश

जीवन में पढ़ाई के साथ खेल भी है अहम् – डॉ. चौधरी

भोपाल

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि जीवन में खेलों का भी उतना ही महत्व है जितना पढ़ाई का खेल जीवन में अनुशासन, सहयोग, सद्भाव और आपसी सहयोग की शिक्षा देते हैं। खेलों से शारीरिक और मानसिक मजबूती आती है।

डॉ. चौधरी आज यहाँ शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय बी.एच.ई.एल. में सम्भाग स्तरीय खेल प्रतिभा सम्मान समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपनी दिनचर्या में खेलों को समावेश करना चाहिए। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेलों को बढ़ावा देने और अच्छे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिये संकल्पित है।

आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने कहा कि खेल दिवस के मौके पर आज देश में फिट इंडिया मूवमेंट का शुभांरभ हुआ है। उन्होंने जीवन में कठोर परिश्रम और सतत् अभ्यास की महत्ता प्रतिपादित करते हुए कहा कि किसी भी खेल का जितना ज्यादा अभ्यास किया जायेगा उतनी ही प्रवीणता प्राप्त होगी।

मुख्य अतिथि मंत्री डॉ. चौधरी ने 64वीं शालेय खेल-कूद प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों के खातों में क्रमश: 10 हजार, 7 हजार 500 व 5 हजार रूपये की राशि अंतरित की। प्रतियोगिता में प्रदेश के खिलाड़ियों ने 309 स्वर्ण, 161 रजत तथा 215 कांस्य पदक हासिल किये। उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये सभी पदक विजेता खिलाड़ियों को कुल 53 लाख 72 हजार 500 रूपये प्रोत्साहन राशि के रूप में वितरित किए गए।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment