विदेश

जापान ने करॉना से ‘निपटने’ के लिए बांटे iPhone

योकोहामा
पूरी दुनिया पर चीन से शुरू हुए करॉना वायरस संक्रमण का असर पड़ा है। अब तक इस वायरस की चपेट में आकर 1400 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, तो वहीं 60 हजार से ज्यादा इससे प्रभावित हुए हैं। इसी दौरान जापान के हेल्थ ऑफिसर्स की ओर से क्रूज शिप पर मौजूद यात्रियों के एक ग्रुप को iPhone बांटे गए हैं और इसकी वजह भी करॉना वायरस है। दरअसल शिप पर कुछ लोग वायरस से प्रभावित मिले हैं, ऐसे में बाकी लोगों को इससे जुड़े अपडेट्स देने के लिए iPhone बांटे गए हैं। जापान की हेल्थ, लेबर और वेलफेयर मिनिस्ट्री की ओर से डायमंड प्रिंसेस क्रूज शिप पर करॉना वायरस के कुछ पॉजिटिव मामले कन्फर्म किए गए।

इस शिप पर 3,700 पैसेंजर्स मौजूद थे। संबंधित अधिकारियों की ओर से इन पैसेंजर्स के ग्रुप में करीब 2000 आईफोन्स बांटे गए। Macotakara के मुताबिक, पैसेंजर्स को बांटे गए iPhones में एक खास ऐप भी इंस्टॉल किया गया है और इसकी मदद से पैसेंजर्स को मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ, लेबर और वेलफेयर की ओर से लेटेस्ट अपडेट्स और न्यूज मिलते रहेंगे।

आईफोन में दिया खास ऐप
आईफोन्स बांटने की एक और बड़ी वजह यह है कि पैसेंजर्स को किसी भी तरह की दिक्कत न हो और जरूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत मदद मिल सके। आईफोन में दिए गए ऐप की मदद से पैसेंजर्स परेशान होने पर सीधे मेंटल हेल्थ प्रफेशनल्स से भी बात कर पाएंगे। साथ ही इस ऐप की मदद से डॉक्टर्स के साथ अपॉइंटमेंट लेने और दवाएं ऑर्डर करने जैसे काम भी किए जा सकेंगे। NBC के मुताबिक, 771 लोगों की जांच की गई, जिनमें से शिप में मौजूद 228 लोग करॉना वायरस से इन्फेक्टेड मिले हैं। खास बात यह है कि इनमें से 32 लोग अमेरिकन हैं।

10 पैसेंजर्स की हालत गंभीर
वायरस का इन्फेक्शन न बढ़ने पाए, इसके लिए उपाय किए जा रहे हैं। जांच में जिनके रिजल्ट्स पॉजिटिव आए हैं, उनमें से 10 पैसेंजर्स 'गंभीर हालत' में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान के हेल्थ ऑफिशर्स की ओर से 11 बुजुर्ग पैसेंजर्स को शिप से उतरने की अनुमति दी गई है, जिनके टेस्ट रिजल्ट्स नेगेटिव आए हैं। बताते चलें, चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद से हालात तेजी से खराब हो रहे हैं और मटीरियल सप्लाई चेन मजबूत करना भी जरूरी हो गया है। अब चीन के कई इलाकों में रोबॉट्स की मदद से सप्लाई और प्रॉडक्ट्स पहुंचाए गए हैं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment