खेल

जसप्रीत बुमराह ही नहीं मेरी हैटट्रिक भी ‘रिव्यू’ से हुई थी: हरभजन सिंह 

नई दिल्ली 
भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पहली हैटट्रिक लेने वाले दिग्गज गेंदबाज हरभजन ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ली गई उनकी हैटट्रिक भी 'रिव्यू' के जरिए ही मिली थी। हरभजन ने भी इस बात का जिक्र किया है। जमैका टेस्ट में हैटट्रिक लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस तिकड़ी का आखिरी विकेट डिसिजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) के जरिए मिला था। वह भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में हैटट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने। इनके अलावा इरफान पठान ने भारत की ओर से तिकड़ी लेने का कारनामा किया है। 

हरभजन ने लिखा जब किसी ने बुमराह की हैटट्रिक के बारे में मेरी राय जानना चाही तो मुझे कुछ समझ नहीं आया। इसके बाद मैंने इंटरनेट पर इसका विडियो देखा। यह सब देखकर मुझे 18 साल पहले की वह दोपहर याद आ गई जब ऑस्ट्रेलियाई टीम ताबड़तोड़ रन बना रही थी और हमारे पास विकल्प नहीं बचे थे। हरभजन ने लिखा, 'जब मैं हैटट्रिक बॉल फेंकने आया तो कप्तान सौरभ गांगुली ने मुझे बेसिक्स पर ध्यान देने की सलाह दी। मैंने LBW या बोल्ड के लिए शेन वॉर्न को यॉर्कर फेंकी अगर वॉर्न ने इसे सीधा खेला होता तो वह उस गेंद को आराम से खेल जाते लेकिन मेरी किस्मत ने साथ दिया और वह इसे फ्लिक करने चले गए और सदगोपन रमेश ने शानदार रिफ्लैक्स कैच किया। मैं अपनी हैटट्रिक के लिए उसका शुक्रगुजार हूं, वैसे ही जैसे बुमराह कोहली के लिए हैं, जिन्होंने रिव्यू लेने पर जोर डाला।' 

उस जमाने में डीआरएस नहीं हुआ करता था लेकिन मेरा डिसिजन तीसरे अंपायर के पास भेजा गया कि कहीं गेंद ने टप्पा तो नहीं खाया, लेकिन फैसला मेरे पक्ष में आया। मैं खुशी से झूम उठा वैसे ही जैसे बुमराह की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने लिखा कि मैंने राहुल द्रविड़ को कभी इतना उत्साहित नहीं देखा था। हरभजन ने इसे अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ लम्हा बताया। हरभजन ने कहा कि बुमराह भी इस लम्हे को जिंदगी भर याद रखेंगे। हरभजन ने कहा कि बुमराह एक सुपरस्टार बन चुके हैं और वह आने वाले भविष्य में कई रेकॉर्ड तोड़ेंगे। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment