मध्य प्रदेश

जय प्रकाश शुक्ल माखन लाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति पद की दौड़ में शामिल


एशिया के पहले पत्रकारिता विश्वविद्यालय माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के लिए किया आवेदन

भोपाल. प्रख्यात समाजसेवी एवं संघ के जमीनी कार्यकर्ता नाना जी देशमुख द्वारा स्थापित प्रदेश के एकमात्र ग्रामीण विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी जय प्रकाश शुक्ल ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) के कुलपति पद की दौड़ में हैं। शुक्ल ने इसके लिए दावेदारी जताई है। शुक्ल सतना जिले के चित्रकूट में स्थित महत्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में पिछले 28 सालों से जनसंपर्क के क्षेत्र में कार्यशील हैं और अनेक राष्ट्रीय, प्रांतीय और आंचलिक समाचार पत्रों तथा प्रतिष्ठित समाचार एजेंसी पीटीआई के रिपोर्टिंग का काम करने का अनुभव है।

एमसीयू में कुलपति बनने के लिए 18 साल का अनुभव होना आवश्यक है। शुक्ला ने सहायक कुलसचिव, उप कुलसचिव और प्रभारी कुलसचिव का कार्यभार भी सम्भाल चुके हैं। जय प्रकाश शुक्ला ने अपना आवेदन उस समिति को भेजा है, जिसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गठित की है। गौरतलब है कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद के अध्यक्ष मुख्यमंत्री खुद होते हैं। दीपक तिवारी द्वारा कुलपति पद से इस्तीफा देने के बाद से कुलपति पद रिक्त है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने तीन सदस्यीय समिति बनाकर कुलपति चयन का जिम्मा सौंपा था।

इसलिए भी खास है शुक्ला की दावेदारी
जय प्रकाश शुक्ला संघ के करीबी माने जाते हैं, क्योंकि चित्रकूट में वे नाना जी देशमुख के करीबी रहे हैं। नाना जी देशमुख ने उन्हें पूर्णकालिक पत्रकारिता से हटाकर ग्रामोदय विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ रूरल डेवलपमेंट की पढ़ाई कराई। अध्ययन के दौरान नाना जी देशमुख ने जनसंचार और पत्रकारिता के उन प्रभावी गुरो का व्यवहारिक ज्ञान दिया, जिससे शिक्षा और पत्रकारिता के द्वारा सतत विकास हो सके। नानाजी देशमुख ने पत्रकारिता के मूर्धन्य विद्वानो का मार्गदर्शन दिलाकर शुक्ल के संबंधों और ज्ञान को मजबूत किया है। संघ का थिंक टैंक दीन दयाल शोध संस्थान (डीआरआई) भी चित्रकूट में है। ऐसे में शुक्ला ने पूरे दम खम के साथ भोपाल की एमसीयू के कुलपति पद के लिए आवेदन किया है। डीआरआई भी शुक्ला के नाम को आगे बढ़ा रहा है।

ये समिति कर रही चयन
कुलपति चयन के लिए बनी समिति में विश्वविद्यालय के पूर्व रजिस्टार सच्चिदानंद जोशी, वरिष्ठ संघ विचारक कुलदीप अग्निहोत्री, प्रकाश बरथुनिया के नाम शामिल हैं। यह समिति कुलपति के चयन की औपचारिकता पूरी कर रही है।

यह हैं कुलपति के दावेदार
जय प्रकाश शुक्ल के अलावा पूर्व कुलपति जगदीश उपासने, मध्यप्रदेश के सूचना आयुक्त विजय मनोहर तिवारी, मानसिंह परमार, एसके कश्यप और आशीष जोशी कुलपति पद की दौड़ में शामिल हैं।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment