देश

जम्मू के 5 जिलों में 5 महीनों बाद इंटरनेट बहाल

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में लगभग 5 महीने बाद 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल कर दी है। हालांकि यह सेवा सिर्फ पोस्टपेड मोबाइल पर ही उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही होटल, अस्पताल और ट्रैवल एजेंसियों के लिए ब्रॉडबैंड सेवा भी शुरू कर दी गई है। मंगलवार शाम प्रशासन ने 15 जनवरी इसे लागू करने का आदेश दिया। यह सुविधा जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी जिलों में उपलब्ध रहेगी। प्रशासन ने अपने आदेश में यह भी कहा कि 7 दिनों के लिए जम्मू क्षेत्र में 2जी और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा बहाल की गई है।

अपने तीन पृष्ठ के आदेश में गृह विभाग ने कहा कि कश्मीर संभाग में अतिरिक्त 400 इंटरनेट कियोस्क स्थापित किए जाएंगे। इंटरनेट सेवा प्रदाता आवश्यक सेवाओं वाले सभी संस्थानों, अस्पतालों, बैंकों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में ब्रॉडबैंड सुविधा (मैक बाइंडिंग के साथ) प्रदान करेंगे। पर्यटन की सुविधा के लिए, ब्रॉडबैंड इंटरनेट होटल और यात्रा प्रतिष्ठानों को प्रदान किया जाएगा।

बाकी जिलों में बैन ही रहेगा इंटरनेट
आदेश में यह भी कहा गया है कि जम्मू क्षेत्र के सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी में ई-बैंकिंग सहित सुरक्षित वेबसाइट देखने के लिए पोस्ट-पेड मोबाइलों पर 2 जी मोबाइल कनेक्टिविटी की अनुमति दी जाएगी। अन्य जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर फिलहाल बैन रहेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंधों पर समीक्षा के दिए थे निर्देश
हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर सरकार को कानून व्यवस्था और वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने यह भी कहा था कि संविधान के आर्टिकल 19 के तहत इंटरनेट का इस्तेमाल नागरिकों का मौलिक अधिकार है। इसके बाद प्रशासन ने जम्मू संभाग में मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू करने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि 7 दिनों बाद समीक्षा कर सेवा बहाली की अवधि बढ़ाई जा सकती है।

बता दे कि पिछले साल 5 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने और केंद्र शासित प्रदेश घोषित किए जाने के बाद पूरे जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट समेत तमाम प्रतिबंध लगाए गए थे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment