देश

जम्मू-कश्मीर में सभी स्थानीय प्रीपेड सिम पर वॉयस और SMS सुविधाएं बहाल

 नई दिल्ली 
जम्मू कश्मीर में स्थानीय प्रीपेड सिम कार्डों पर वॉयस और एसएमएस सुविधाएं बहाल कर दी गई हैं। जम्मू और कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने ये जानकारी दी- कि जम्मू-कश्मीर में सभी स्थानीय प्रीपेड सिम कार्डों पर वॉयस और एसएमएस सुविधाएं बहाल की जाएंगी। उन्होंने बताया कि- व्हाइल लिस्टेड वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए पोस्टपेड मोबाइल पर 2G मोबाइल डेटा कश्मीर डिवीजन के जम्मू, कुपवाड़ा, और बांदीपोरा के सभी 10 जिलों में चालू किया जाएगा। वहीं बडगाम, गांदरबल, बारामूला, श्रीनगर, कुलगाम, अनंतनाग, शोपियां और पुलवामा में मोबाइल इंटरनेट निलंबित रहेगा।
 
बता दें कि जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 14 जनवरी की शाम जम्मू क्षेत्र के कई हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवा और होटलों, यात्रा प्रतिष्ठानों तथा अस्पतालों समेत जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले सभी संस्थानों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा बहाल करने की अनुमति दे दी थी। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया, जब उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में लगे प्रतिबंधों की समीक्षा करने का आदेश दिया था। आदेश के मुताबिक, जिन संस्थानों और सरकारी कार्यालयों को इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है, वे इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए जिम्मेदार होंगे। 

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में लगाए प्रतिबंधों को लेकर इसी माह सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद और अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इंटरनेट का अधिकार, अभिव्यक्ति के अधिकार के तहत आता है और यह भी मूलभूत अधिकार हैं। उच्च्तम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाली सभी संस्थाओं में इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने के लिए कहा था।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment