देश

चीन की हेकड़ी को देखते हुए भारत ने सीमा पर तैनात किए अपने विमान

एलएसी पर चीन से तनातनी के बीच भारत ने अपनी गतिविधियां तेज करते हुए बढ़ाई चौकसी

नई दिल्ली. लद्दाख के गलवान घाटी सहित एलएसी पर चीन से लगातार तनातनी बनी हुई है। इन सबके बीच भारत ने अपनी गतिविधियां तेज करते हुए एलएसी पर चौकसी बढ़ा दी है। गलवान घाटी में चीन की नापाक हरकत और हिंसक झड़प के बाद भारत ने कमर कस ली है। चीन की हेकड़ी को देखते हुए भारत ने सीमा पर अपने विमान तैनात कर दिए। सीमा पर मिग, सुखोई और हरक्युलिस विमान पहले से तैनात थे। अब ये सीमा के पास उड़ान भरते भी देखे जाते हैं। सूत्रों का कहना है कि तीनों सेनाओं से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

बता दें कि भारतीय वायुसेना ने पहले ही अपने युद्धक विमानों को सीमा के पास एयरबेस पर तैनात कर दिया था। इन दिनों एयरफोर्स के सुखोई और मिग 29 विमानों के साथ-साथ अपाचे हेलिकॉप्टर भी सीमा पर उड़ान भरते नजर आते हैं। भारतीय सेना चीन सीमा पर एयर ऑपरेशन कर रही है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत चीन को संदेश दे चुका है कि किसी भी मामले में थोड़ा भी समझौता नहीं किया जाएगा।

एलएसी पर तैनात एक स्कॉड्रन लीडर ने कहा कि सभी बेस पर भारतीय वायुसेना पूरी तरह से तैयार है और किसी भी चुनौती का सामना कर सकती है। उन्होंने कहा, जवानों का जोश हमेशा हाई रहता है औऱ आसमान की ऊंचाइयों को छूने के लिए वे तैयार रहते हैं। बता दें कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी भी जवानों की हौसला आफजाई और चीन को कड़ा संदेश देने के लिए लेह पहुंचे थे। उन्होंने विस्तारवादी चीन को लताड़ा भी और घायल जवानों से मुलाकात के दौरान कहा कि भारत न किसी के सामने कभी झुका है और न ही झुकेगा।


अपाचे हेलिकॉप्टर की खासियत
ये युद्धक हेलिकॉप्टर अमेरिकी कंपनी बोइंग ने बनाए हैं। इसका कुल वजन 6838 किलोग्राम के आसपास होता है। ये अधिकतम 279 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकते हैं। इसमें दो टर्बोशाफ्ट इंजन होते हैं। इसमें एयर टु एयर मिसाइलें, रॉकेट और गन की क्षमता होती है। इसकी ऊंचाई लगभग 15.24 फीट होती है और पंख 17.15 फीट तक फैले होते हैं।

भारतीय वायुसेना युद्ध के दौरान बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। युद्ध के साथ ही सेना के सहयोग का काम भी करती है और जरूरी सामान को भी पहुंचाती है। उन्होंने कहा कि सेना किसी भी स्थिति के लिए तैयार है।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment