छत्तीसगढ़

चित्रकोट उपचुनाव: बस्तर में कांग्रेस को क्लीन स्वीप से रोकने ये कवायद करेगी BJP

रायपुर
छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) की चित्रकोट (Chitrakote) सीट के लिए हो रहा उपचुनाव बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों ही दलों लिए चुनौतीपूर्ण है. सबसे ज्यादा चुनौती बीजेपी के लिए है. क्योंकि यदि बीजेपी चित्रकोट सीट हार जाती है तो कांग्रेस सरगुजा (Sarguja) की तरह बस्तर (Bastar) संभाग में भी क्लीन स्वीप कर लेगी. दंतेवाड़ा उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत के साथ ही बस्तर की कुल 12 में से 11 विधानसभा सीटों पर कब्जा कर लिया. 12वीं सीट के लिए 21 अक्टूबर को उपचुनाव होना है. छत्तीसगढ़ विधानसभा 2018 में ही सरगुजा संभाग की सभी 14 सीटें जीतकर कांग्रेस ने पहले ही सरगुजा को बीजेपी मु​क्त कर दिया है. अब बस्तर में जीत के लिए बीजेपी विशेष रणनीति बनाकर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है.

चित्रकोट विधानसभा सीट के उपचुनाव (By-Election) के लिए 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी.बीजेपी बस्तर (Bastar) संभाग में एक सीट बचाने के लिए मैदान में उतरेगी. चित्रकोट (Chitrakote) विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनावों से लगातार कांग्रेस जीती है. ऐसे में कांग्रेस की इस सीट को कब्जा करने के लिए बीजेपी को कड़ी मेहनत करेगी. बीजेपी की पूरी कोशिश रहेगी कि चित्रकोट विधानसभा सीट को कांग्रेस से छीन ले. पूर्व सीएम डॉ  रमन सिंह ने मीडिया से चर्चा में कहा कि कांग्रेस ने हमारी दंतेवाड़ा सीट जीती है और अब हम उनकी चित्रकोट सीट जितेंगे.

30 सितंबर को नामांकन पर्चा भरने के बाद चित्रकोट की चुनावी बिसात बिछ जाएगी. बीजेपी और कांग्रेस के आला नेता लाव-लश्कर के साथ चित्रकोट मैदान मारने के लिए मैदान में उतरेंगे. दंतेवाड़ा उपचुनाव की तरह ही कांग्रेस संगठन के साथ ही सरकार के मंत्री भी वहां डटे रहेंगे. बस्तर संभाग से एकमात्र मंत्री कवासी लखमा को चित्रकोट चुनाव की जिम्मेदारी दी जा सकती है. इसके अलावा बस्तर के प्रभारी जिला मंत्री प्रेमसाय सिंह और सुकमा के जिला प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी वहां चुनाव की जिम्मेदारी निभाएंगे.

चित्रकोट उपचुनाव के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, नेता-प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक से लेकर रेणुका सिंह, पवन साय, बस्तर संभाग से भाजपा सरकार में मंत्री रहे केदार कश्यप व महेश गागड़ा, मोर्चा-संगठनों के प्रदेश पदाधिकारी चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में डेरा डालकर जीत की रणनीति बनाएंगे. इसके अलावा पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह भी वहां प्रचार की जिम्मेदारी निभा सकते हैं. बता दें कि बीजेपी ने चित्रकोट सीट से लच्छूराम कश्यप और कांग्रेस ने राजमन बेंजाम को प्रत्याशी बनाया है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment