देश

चार हजार लोगों की पेंशन फंसी, बैंकों के विलय से ये हो रही परेशानी

मुरादाबाद 
प्रथमा बैंक में इन दिनों बदलाव की प्रक्रिया ने उनके ग्राहकों की दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। नए खाता नंबर के साथ नए एटीएम कार्ड समेत कई बदलाव एक साथ हो रहे हैं। ऐसे में तमाम ग्राहक बैंक के चक्कर लगा रहे हैं।  रकम खातों में है और वह चाह कर भी नहीं निकाल सकते। दूसरी तरफ बैंक अधिकारियों के पास भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं है। 

प्रथमा बैंक में साफ्टवेयर के साथ ग्राहकों के खाता नंबर क्या बदले पेंशन फंस गई। कोषागार से पेंशन खातों में ट्रांसफर नहीं हो पा रही है। पहले खाते अपडेट होंगे तभी पेंशन की रकम जाएगी।  चार हजार पेंशनर्स की सात करोड़ रकम इस बदलाव में अटक गई है। इसमें सबसे ज्यादा बेसिक शिक्षा विभाग के खाताधारक हैं। पंद्रह तारीख तक सभी खाते अपडेट होने की उम्मीद है।
प्रथमा बैंक में बदलाव की वजह से पेंशनधारकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। कुछ पेंशनधारकों को अचानक इस समस्या से आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। प्रथमा बैंक में सबसे ज्यादा प्राथमिक विद्यालयों के रिटायर्ड शिक्षकों के खाते हैं तकरीबन चार हजार कुल पेंशन धारकों की पेंशन खातों में नहीं पहुंची। इसमें तीन हजार से ज्यादा बेसिक शिक्षा विभाग के ही कर्मचारी हैं।

शेष में कुछ माध्यमिक शिक्षा के है और शेष में अन्य विभाग हैं। कोषागार कार्यालय से इन खातों में रकम भेजने को बैंक के आईएफएस कोड के जरिए रकम ट्रांसफर करने की कोशिश की गई पर इसमें सफलता नहीं मिली। कोषागार कार्यालय में अब हर एक खाते की मैनुअल एंट्री करनी पड़ रही है। इस काम में वक्त लग रहा है। मुख्य कोषाधिकारी समीर सिंह ने बताया कि अब तक एक हजार खातों की फीडिंग करवाई जा चुकी है। काफी खाते होने से इसमें वक्त लग रहा है। पंद्रह तक सारे खाते अपडेट होने की उम्मीद है। 
रोडवेज के पांच सौ कर्मचारियों का वेतन फंसा  
मुरादाबाद में प्रथमा बैंक के बदलाव में रोडवेज के पांच सौ कर्मियों का वेतन फंस गया। रोडवेज के 500 से अधिक कर्मचारियों के खाते प्रथमा बैंक में हैं। कर्मचारी बैंक तक हर दिन दौड़ लगा लगे हैं। बदलाव से रोडवेज कर्मियों के खाता नंबर व आईएफएससी नंबर बदल गए। इससे उनको दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है। 
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment