देश

घरों में दुबकने को मजबूर हुए लोग, उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी

 
नई दिल्ली 

समूचे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. नए साल के पहले दिन देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड रही और लोग घरों में ही रहने को मजबूर हुए. सबसे बुरी खबर राजस्थान के श्रीगंगानहर से आई जहां तापमान 1.5 डिग्री से नीचे पहुंच गया. जबकि गर्मी यहां का पारा 50 डिग्री तक पहुंच जाता है. देश के कुछ इलाकों में तापमान 1 डिग्री भी दर्ज किया गया.

दिल्ली में भी शीतलहर का प्रकोप देखा गया, जहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम था. अधिकारियों ने बताया कि कोहरे के कारण पच्चीस ट्रेनें दो से नौ घंटे की देरी से आईं. दिल्ली में बुधवार सुबह सफदरगंज में न्यूनतम तापमान 5.8 और अधिकतम 19.5 डिग्री दर्ज किया गया. मंगलवार को कड़ी धूप निकलने की वजह से लोगों को राहत मिली.

पंजाब-हरियाणा में गिरा पारा

पंजाब और हरियाणा में काफी ठंड महसूस की गई जहां हाड़ कंपाने वाली हवाओं ने लोगों को चपेट में ले लिया. लुधियाना सबसे ठंडी जगह रही जहां न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री दर्ज हुआ. यह सामान्य से 5 डिग्री कम है.

पठानकोट, आदमपुर, हलवाड़ा, बटिंडा, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमशः 0.8, 0.4, 0.6, 0.9, 1.2 और 3.1 डिग्री दर्ज किए गए. हरियाणा में अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान 2.4, 1, 0.6 डिग्री दर्ज किए गए जो सामान्य से 6 डिग्री तक कम हैं. नारनौल, रोहतक, सिरसा और भिवानी में भी लगभग यही हाल रहा और तापमान 1 डिग्री से 3.8 डिग्री के बीच में दर्ज हुआ.

यूपी में गलन बरकरार

यूपी में ठंड यूं ही बनी हुई है. बुधवार को इटावा और मेरठ सबसे ठंडे स्थान रहे. दोनों जगह 2.8 डिग्री से भी कम तापमान रिकॉर्ड किया गया. लखनऊ में कुछ राहत मिलती दिखी जहां न्यूनतम तापमान 4 डिग्री पर बना रहा. हालांकि मंगलवार को यहां काफी ठंड थी और तापमान 0.7 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक, बरेली और कानपुर में 3.2 डिग्री, सुल्तनापुर में 3.6, वाराणसी में 6.5 और प्रयागराज में 7.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने गुरुवार को यूपी के पूर्वी हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है.

हिमाचल में मौसम शुष्क

हिमाचल प्रदेश में मौसम शुष्क है और यहां गलन भरी ठंड की मार जारी है. नए साल पर यहां देश-विदेश के कई टूरिस्ट पहुंचे हैं लेकिन उन्हें कड़ाके की ठंड ने परेशान कर रखा है. केलोंग में सबसे कम तापमान माइनस 10 डिग्री दर्ज हुआ. कलपा और किन्नौर में भी यही हाल रहा जहां न्यूनतम तापमान माइनस 4 डिग्री तक पहुंच गया. मनाली, कुफरी और सोलन में लोग माइनस 2.6 डिग्री की ठंड में कांपने को मजहूर हुए. शिमला और डलहौजी में भी कमोबेस यही हाल रहा.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment