छत्तीसगढ़

ग्राम स्वराज उत्सव के रूप में 11 को होगा प्रथम सम्मेलन

रायपुर
कमिश्नर जी.आर. चुरेन्द्र ने संभाग के सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर 11 फरवरी को होने वाले ग्राम पंचायतों के प्रथम सम्मिलन को ग्राम स्वराज उत्सव के रूप में करने और ग्राम सभाओं का आयोजन करने के निर्देश दिए है। इस दिन नव निर्वाचित सरपंचों को पदभार भी ग्रहण कराया जाएगा। कमिश्नर ने इसके लिए जिला स्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के नेतृत्व में आयोजन समिति का गठन कर इसके आयोजन के लिए मार्गदर्शन देने और इसी तरह जनपद पंचायत स्तर पर ग्राम उत्सव आयोजन समिति का गठन आवश्यक कार्रवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने इसके लिए सभी अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों, विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों व ग्राम स्वराज्य उत्सव के पर्यवेक्षण हेतु आदेशित अधिकारियों तथा क्षेत्रीय कर्मचारियों यथा राजस्व निरीक्षक, पंचायत इंस्पेक्टर, कृषि विकास अधिकारी, पर्यवेक्षक आईसीडीसी, हल्का पटवारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, पंचायत सचिव, संकुल समन्वयक आदि की बैठक लेकर कार्यक्रम की सफल आयोजन करने को कहा है।

कमिश्नर ने ग्राम स्वराज्य उत्सव दिवस को बहुउद्देशीय स्वरूप देते हुए इस आयोजन के साथ मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान व प्राथमिकता के अन्य हितग्राहीमूलक योजना को जोडऩे पर बल दिया है। उन्होंने कहा है कि इसके माध्यम से हमर गांव-हमर जिम्मेदारी, हमर गली-हमर जिम्मेदारी तथा हमर तालाब-हमर जिम्मेदारी जैसे योजनाओं के माध्यम से नागरिकों के श्रमदान की सहायता से गांव में साफ-सफाई व बेहतर प्रबंधन पर कार्य किया जा सकता है।

कमिश्नर ने कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के गांधी दर्शन और आचार्य विनोबा भावे जी के ग्राम स्वराज की कल्पना को क्रियान्वित करने की जरूरत है, जिससे समाज में समरसता और सदभावना का माहौल बने और हम गांधी दर्शन की मूलभावना की ओर आगे बढ़ सके। उन्होंने पंचायती राज व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण हेतु ग्राम विकास एवं न्याय समिति का गठन करने तथा रबी सीजन में फसल प्रतिरूप परिवर्तन जैसे कार्यों का निर्णय लेने पर जोर दिया है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment