ख़बरें

गर्मी में पौधे सूख न जाएं निगम टैंकरों से दे रहा पानी, लोग भी लें जिम्मेदारी

मदद के लिए बढ़ाएं हाथ: कटारा हिल्स सहित शहर भर में सरकारी विभागों और समाजसेवियों ने किया था पौधरोपण

भोपाल. शहर में लॉकडाउन के दौरान लोगों की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही उन्हें बचाने के लिए स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मी और पुलिसकर्मी के साथ ही नगर निगम द्वारा दिन-रात परिश्रम किया जा रहा है। इन सबका एक ही ध्येय है कि लोग घरों से न निकलें, जिससे कि कोरोना वायरस के चैन को तोड़ा जा सके। इसके लिए स्वास्थ्यकर्मी मरीजों के सेवा कार्य में, सफाईकर्मी स्वच्छता और पुलिसकर्मी शांति व्यवस्था बनाए रखने में जुटे हुए हैं, लेकिन नगर निगम के ऊपर एक साथ कई जिम्मेदारियां हैं।

नगर निगम द्वारा साफ-सफाई से लेकर घर-घर तक सब्जी और राशन पहुंचाने के साथ
ही शहर की आवोहवा को साफ-सुथरा बनाए रखने, सड़क किनारे और पार्कों में लगाए गए पौधों को भी गर्मी के दिनो में बचाए रखने की जिम्मेदारी है। इसके लिए नगर निगम द्वारा टैंकरों के माध्यम से इन पौधों को पानी दिया जा रहा है।

पानी नहीं मिलने से बढ़ रही थी चिंता
बा गमुगालिया एक्सटेंशन रहवासी समिति के अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी ने बताया कि कटारा हिल्स चौकी के पास स्थित गोधुल पार्क सहित अन्य जगहों पर बारिश के दिनों में बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए थे। लॉकडाउन के चलते इन पौधों को पानी नहीं मिलने से इनके सूखने का डर बना हुआ था। बीते दिनों नगर निगम द्वारा टैंकर के माध्यम से इन पौधों में पानी डाला गया।

पौधों को बचाने के लिए लोगों से कर रहे अपील
शहर में वन विभाग, नगर निगम, राजधानी परियोजना सहित समाजसेवियों द्वारा बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया गया था। इन पौधों को बचाने के लिए उसके चारो ओर जाली आदि लगाई गई थी, जिससे पौधे लहलहा रहे हैं। उमाशंकर तिवारी ने अपील की है कि जिन संस्थाओं और विभागों ने पौधरोपण किया था वे अपने-अपने पौधों को बचाने गर्मी में पानी देने का प्रयास करें, ताकि पौधे मरने न पाएं। खुद के साथ आने वाली पीड़ी के लिए पौधे जरूरी हैं, ऐसें में इन्हें बचाए रखें।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment