देश

खराब मौसम के चलते खेतों में आठ हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग

 खीरी
भारत नेपाल के गौरीफंटा बार्डर से सटे नेपाल में उस समय हड़कम्प मच गया, जब हेलीकॉप्टरों की खराब मौसम की वजह से इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ गई। आस पास के खेतों में हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। पायलटों की सूझबूझ के चलते हेलीकॉप्टरों में सवार कई विदेशी पर्यटकों की जान बचाई जा सकी। बता दें कि उड़ान के लिए प्रतिकूल मौसम होने के कारण त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे काठमांडू से उड़ेआधा दर्जन से अधिक हेलीकॉप्टर कुछ ही दूरी तय कर पाये थे कि अचानक मौसम खराब हो गया। खराब मौसम को देखते हुए हेलीकॉप्टरों के पायलटों ने तुरंत अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए अलग-अलग धान के खेतों में उतार दिये। 

धान के खेत में कराई लैंडिंग
काठमांडू से उड़े आधा दर्जन विमानों को खराब मौसम के चलते धान के खेतों में उतारा गया। अचानक पायलटों के द्वारा धान के खेतों में ही गई लैंडिंग के दौरान सभी यात्री सुरक्षित रहे। बताया जाता है कि हेलीकॉप्टरों में अधिकतर विदेशी पर्यटक सवार थे। 

हेलीकॉप्टर सोसाइटी ऑफ नेपाल के अनुसार सभी हेलीकॉप्टरों को सकुशल सुरक्षित स्थानों पर उतार लिया गया है। हेलीकॉप्टरों में सवार सभी देशी एवं विदेशी यात्री सुरक्षित हैं। उन्हें उनके स्थानों पर जल्द ही पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। बताया कि सभी हेलीकॉप्टर त्रिभुवन हवाई अड्डे से उड़े थे और कुछ ही दूरी तय कर पाये थे।

नेपाल में इन दिनों मौसम के हालात खराब चल रहे हैं। मंगलवार को जहां अचानक मौसम के खराब होने से देशी विदेशी पर्यटकों से भरे आधा दर्जन में से कई हेलीकॉप्टरों को खेतों में उतार कर लोगों की जान बचाई जा सकी वहीं सोमवार को कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। 

भारत नेपाल की गौरीफंटा सीमा से सटे मित्र राष्ट्र नेपाल में मंगलवार को अचानक मौसम के खराब होने के बाद पहले चार हेलीकॉप्टरों को खेतों में लैंडिग करानी पड़ी फिर उसके बाद चार अन्य हेलीकॉप्टरों को भी सवार पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए अलग खेतों में उतरवाया गया। समाचार लिखे जाने तक आठ हेलीकॉप्टरों के खेतों में सकुशल उतारने की जानकारी मिली है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment