क्या कुंवारी लड़कियां रख सकती हैं ये व्रत?

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाने वाला करवा चौथ व्रत विवाहित महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। समाज में पति और पत्नी के रिश्ते को सबसे बड़ा और पवित्र माना जाता है। इसी रिश्ते की मजबूती के लिए करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है।

वैसे तो ये व्रत शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और तरक्की के लिए रखती हैं लेकिन इन दिनों कुंवारी लड़कियां भी ये व्रत रख रही हैं। जानते हैं कि क्या अविवाहित लड़कियों द्वारा ये व्रत रखा जा सकता है।

पति के लिए रखा जाता है ये व्रत

इस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। इस व्रत की शुरुआत सूर्योदय से पहले ही हो जाती है और शाम को चंद्रोदय के बाद पूजा करके ही उपवास खोला जाता है। इस व्रत में महिलाएं पूरे दिन निर्जला रहती हैं। इसमें ना तो अन्न का एक दाना ग्रहण किया जाता है और ना ही पानी की एक बूंद।

महिलाएं सच्चे मन से अपने पति की दीर्घ आयु की कामना करती हैं। उनकी नौकरी अथवा व्यापार की सफलता और अच्छे स्वास्थ्य के लिए दुआएं मांगती हैं।

कुंवारी लड़कियां रख रही हैं करवाचौथ व्रत

अब सिर्फ विवाहित औरतें ही नहीं, कई कुंवारी युवतियां भी इस व्रत को रखने लगी हैं। जानकारों की मानें तो अविवाहित लडकियां भी ये व्रत कर सकती हैं। करवाचौथ का व्रत करने से उनका कोई नुकसान नहीं होगा। दरअसल कई लड़कियां अपने मंगेतर या फिर अपने प्रेमी के लिए ये व्रत करती हैं। अगर कोई लड़की किसी के साथ रिश्ते में जुड़ी नहीं है, वो भी करवाचौथ व्रत रख सकती है और इस दौरान अपने भावी पति के लिए करवामाता से आशीर्वाद मांग सकती हैं।

कुंवारी लड़कियां नहीं रखती निर्जला व्रत

वैसे तो शादीशुदा औरतें इस व्रत के लिए जिन नियमों का पालन करती हैं, वही नियम अविवाहित लड़कियों को भी मानने चाहिए। बस पूजा के दौरान कुछ नियमों में बदलाव आ जाता है। अगर आप अपने मंगेतर या प्रेमी के लिए ये व्रत नहीं कर रही हैं तो आपको निर्जला व्रत रखने की आवश्यकता नहीं है। आप बस निराहार व्रत रख सकती हैं।

कुंवारी कन्याओं को इस व्रत में सिर्फ चांद की पूजा नहीं करनी चाहिए बल्कि उन्हें भगवान शिव और माता पार्वती का भी आशीर्वाद लेना चाहिए। इससे भविष्य में आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment