देश

कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं, ऐसे करें बचाव 

 लखनऊ
कोरोना वायरस का संक्रमण चीन समेत कई देशों में फैलता जा रहा है। भारत में भी इस वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश में भी अस्पतालों से लेकर एयरपोर्ट तक इससे बचाव और इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है। वहीं, होम्योपैथिक डॉ. अनुरुद्ध वर्मा का कहना है कि इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। इसके बचाव से ही रोकथाम हो सकता है।

डॉ. अनुरुद्ध ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहे। विटामिन-सी युक्त फल खाएं। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें। मांस-मछली और सी फूड न खाएं, बाहर के खाने से परहेज करें। ताजा खाना पकाकर खाएं। कुछ भी खाने से पहले हाथ जरुर धुलें। बात करते समय खांसते, छींकते समय मुंह पर मास्क लगाकर रखें या मुंह ढककर रखें। सार्वजनिक स्थल पर जाने से बचें। हाथ मिलाने से बचें। हाथ को आंख, नाक और मुंह को सीधे न छुए। पशु वधशालाओं, पशु-पक्षी पालन गृह में जाने से परहेज करें। बाहर से घर या ऑफिस पहुंचने पर हाथ साबुन से धुलें। 

कमजोर होता है प्रजनन तंत्र 
इसके संक्रमण से मुख्य रूप से श्वसन, पाचन एवं प्रजनन तंत्र संक्रमित होते हैं। इसके संक्रमण होने पर मनुष्य में बिल्कुल वैसे ही लक्षण मिलते हैं, जैसे कि जुकाम के मरीजों में मिलते हैं। इन लक्षणों में नाक से पानी बहना, गले में खराश, खांसी, सिर दर्द, बुखार आदि प्रमुख हैं। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment