खेल

कोरोना वायरस ने ढहाया इन क्रिकेट सीरीज पर कहर, टालने को मजबूर हुए बोर्ड

नई दिल्ली
पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस जैसी जानलेवा बीमारी से प्रभावित है। इस बीमारी की वजह से चीन और इटली सबसे अधिक प्रभावित हैं लेकिन भारत भी इसके प्रभाव में आ चुका है। सबसे पहले केरल पहुंचने के बाद बेंगलुरू, पुणे, दिल्ली, जयपुर, आगरा, हैदराबाद और जम्मू कश्मीर में भी इसके रोगी पाए गए हैं। इस वैश्विक महामारी के कारण विश्व भर में अभी तक कई खेल प्रतियोगिताएं रद्द या स्थगित कर दी गई हैं। इसमें सबसे बड़ा नाम आईपीएल का है जो 29 मार्च के बजाए अब 15 अप्रैल से शुरू होगा। आइए नजर डालते हैं विश्व क्रिकेट के बड़े देशों की सीरीज पर जो कोरोना वायरस की वजह से स्थगित कर दी गईं हैं।

सबसे पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता में होने वाले आखिरी दो वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच कोरोना वायरस के कहर के कारण शुक्रवार को रद्द कर दिए गए। पिछले तीन दशक में यह केवल दूसरा अवसर है जबकि भारत में कोई अंतरराष्ट्रीय सीरीज बीच में ही रद्द करनी पड़ी। इससे पहले 2014 में वेस्टइंडीज की टीम अपने बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के कारण सीरीज के बीच से स्वदेश लौट गई थी। बीसीसीआई ने इस पर कहा कि आईपीएल को स्थगित कर दिया गया है और इस समय यही समझदारी है कि इस सीरीज को रद्द कर दिया जाए। बोर्ड अधिकारी ने खुलासा किया कि भारत में बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम सीरीज में भाग लेने की इच्छुक नहीं थी। खिलाड़ी को देखकर लगता है कि वे दहशत में हैं और जल्द से जल्द स्वदेश लौटना चाहते हैं।

वहीं इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भी कोरोनो वायरस के चलते अपना श्रीलंका दौरा रद्द करने का फैसला किया। ईसीबी ने एक बयान जारी कर लिखा कि कोरोनो वायरस के वैश्विक स्तर पर बढ़ते कहर के कारण और श्रीलंका क्रिकेट से बात करने के बाद, हमने फैसला किया है कि हमारे खिलाड़ी इंग्लैंड वापस लौटेंगे और हम श्रीलंका-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज को स्थगित कर रहे हैं।

 इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच भी जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड दौरे को स्थगित कर दिया गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम का दौरा भी टाल दिया गया है।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment