खेल

कोरोना वायरस: ना सेल्फी लें-ना हाथ मिलाएं, वनडे सीरीज को लेकर BCCI ने खिलाड़ियों को दिए निर्देश

 
नई दिल्ली 

कोरोना वायरस का खतरा भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. इस वायरस के खतरे के बीच गुरुवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैच खेला जाना है. बीसीसीआई की ओर से बुधवार शाम को कुछ सावधानियां जारी की गई हैं, जिसका मैच के दौरान खिलाड़ियों को ध्यान रखना होगा.

बीसीसीआई के बयान के मुताबिक, बोर्ड की मेडिकल टीम कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने से पूरी मॉनिटिरिंग कर रही है. सभी खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और अन्य अधिकारियों को कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दी गई है.

बीसीसीआई ने क्या करें, क्या ना करें की जानकारी दी है:

• अपने हाथ को साबुन और पानी से करीब 20 सेकंड तक धोएं.

• हैंड सैनेटाइज़र का इस्तेमाल करें.

• खांसी-छींक के दौरान अपना मुंह जरूर ढकें.

• अगर बुखार, खांसी या कुछ और बीमारी होती है तो तुरंत मेडिकल टीम से संपर्क करें.

• मुंह, चेहरा, नाक, आंख को बिना हाथ धोएं ना छुएं.

• ऐसे रेस्तरां में खाने से बचें, जहां पर साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जा रहा है.

• टीम से बाहरी लोगों के संपर्क में आने से बचें. इस दौरान हाथ ना मिलाए, बिना पहचान वाले से सेल्फी लेने से बचें.
 
खिलाड़ियों के साथ-साथ एयरलांइस, टीम होटल, राज्य क्रिकेट एसोसिएशन, मेडिकल टीम को साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए गए हैं. टीम के आने से पहले ड्रेसिंग रूम, होटल समेत अन्य स्थानों पर इन बातों की कोताही बरती जाए और लगातार साफ-सफाई की जाए.
 

स्टेडियम में मैच देखने आए दर्शकों के लिए भी बोर्ड की ओर से कुछ बातें बताई गई हैं. इनमें अगर किसी को भी कोई दिक्कत आती है, तो मैदान में तुरंत मेडिकल टीम से संपर्क करें. इसके अलावा स्टेडियम में पोस्टर के जरिए लोगों को कुछ बातें बताई जाएंगी. सभी पब्लिक वॉशरूम में सैनेटाइजर और साबुन रखा गया है.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के करीब 60 केस सामने आ चुके हैं. ऐसे में सरकार की ओर से सतर्कता बरती जा रही है. मार्च में ही होने वाले आईपीएल को लेकर भी अभी कई तरह की संशय बरता जा रहा है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment