विदेश

कोरोना वायरस के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा, कम नहीं हो रही चीन की मुसीबत

 
बीजिंग 

चीन के हुनान प्रांत में मुर्गियों के बीच खतरनाक एच5एन1 फैलने के मामले सामने आए है. हुनान हुबई के दक्षिणी सीमा के पास स्थित है, जहां तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस ने तीन सौ से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. एक चीनी अखबार की रिपोर्ट से यह जानकारी रविवार को मिली.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार ने चीन के कृषि व ग्रामीण मामलों के मंत्री से शनिवार को हुई बातचीत के आधार पर बताया, "फ्लू फैलने की रिपोर्ट शयोयांग शहर के शुआनक्विंग जिले के एक फॉर्म से मिली है. फॉर्म में 7,850 मुर्गियां हैं और 4500 मुर्गियों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. स्थानीय अधिकारियों ने संक्रमण फैलने के बाद 17,828 मुर्गियों को एहतियातन मार दिया है."

हालांकि अभी तक हुनान में एच5एन1 से किसी भी व्यक्ति के संक्रमित होने की रिपोर्ट सामने नहीं आई है. चीन में बर्ड फ्लू का खतरा ऐसे समय सामने आया है, जब चीनी अधिकारी पहले से ही लगातार कोरोना वायरस से निपटने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं. चीन में अबतक इस वायरस से 14,380 लोग प्रभावित हो चुके हैं.

बता दें कि एच5एन1 फ्लू वायरस को बर्ड फ्लू भी कहा जाता है. पक्षियों में इससे सांस लेने की गंभीर बीमारी उत्पन्न हो जाती है और यह मनुष्यों में भी संक्रामक है.
 
कोरोना वायरस से निपट रहा चीन
असल में, चीन में कोरोना वायरस महामारी बनकर सामने आया है. चीन ने रविवार को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इस बीमारी से मरने वालों को दफनाने, जलाने या अंतिम संस्कार करने पर रोक लगा दी है. इसी बीच हुनान प्रांत में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका जताई जा रही है. कोरोना वायरस से चीन में अब तक 304 लोगों की मौत हो चुकी है.

चीन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग, नागरिक मामले मंत्रालय और जन सुरक्षा मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार, शवों का अंतिम संस्कार उनके स्थान के नजदीक ही शवदाह गृहों में किया जाना चाहिए, उन्हें एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में नहीं ले जाया जा सकता और उन्हें दफना कर या अन्य साधनों से संरक्षित नहीं किया जा सकता.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment