छत्तीसगढ़

कोरोना वायरस का असर: सामान खरीदने चीन जाने से कतरा रहे व्यापारी, मार्केट में छाई मंदी

रायपुर
चीन में फैले कोरोना वायरस का एक असर ऐसा भी है जिससे राजधानी के बाजार में मंदी छाई  हुई है. दरअसल, रायपुर का बंजारी रोड मार्केट पूरी तरह चाइनीज सामानों पर निर्भर है. यहां चीन से बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, गिफ्ट, खिलौने, एसेंबल्ड फर्नीचर और सजावटी सामान पहुंचते है और यहां के ज्यादातर व्यापारी खरीदी के लिए चीन जाते है. लेकिन कोरोना वायरस की दहशत के चलते ना व्यापारी ना तो चीन जाने की हिम्मत जुटा पा रहे हैं और ना ही वहां से सामान मंगाये जा रहे हैं.

चीन से बंजारी रोड मार्केट में हर महीने करोड़ों का सामान आता है. इस मार्केट में चीनी समानों की भरमार है और सस्ता चाइनीज सामान खरीदने प्रदेशभर से व्यापारी यहां आते हैं. लेकिन इस वक्त मार्केट भी बहुत सूना नज़र आ रहा है. बंजारी रोड में खिलौने का कारोबार करने वाले व्यापारी आशीष तारवानी का कहना है कि यहां का मार्केट काफी हद तक चाइनीज सामानों पर ही निर्भर है, जिसका बड़ा असर यहां देखा जा रहा है. सामानों के रेट में 25 से 30 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो गई है. इसके अलावा रेगुलर बिकने वाले आइटम भी मार्केट में नहीं मिल रहे है. चाइना के सारे पोर्ट सील कर दिए गए हैं और वहां से कोई भी नया स्टॉक रवाना नहीं किया जा रहा है.

आशीष तारवानी के मुताबिक ये असर लंबे समय तक रहने वाला है क्योंकि होली के लिए चाइनीज़ पिचकारियों की भी सप्लाई जनवरी माह में हो जाती है लेकिन इस साल ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. हांलाकि इसका फायदा इंडियन मेकर्स को जरूर होगा लेकिन फिर भी चीन से आने वाले सामानों के बराबर पूर्ति करना फिलहाल संभव नहीं है. इसके अलावा व्यापारी बनवारी लाहोटी का कहना है कि चाइनीज इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का मार्केट काफी बड़ा है और यहां के ज्यादातर व्यापारी चीन से सीधी खरीदी करते है लेकिन कोरोना वायरस के डर से कई व्यापारी वहां सम्पर्क तक नहीं कर रहे है.

चीनी सामानों की घुसपैठ भारत के पूरे मार्केट में है ऐसे में चीन से आने वाले सामानों की सप्लाई रूक जाने से व्यापारियों के कारोबार पर असर पड़ा है. इससे स्थानीय निर्माताओं को फायदा जरूर होगा लेकिन मार्केट की डिमांड के मुताबिक फिलहाल सप्लाई करना काफी मुश्किल है और मार्केट सामान्य होने में अभी काफी वक्त लगने वाला है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment