मध्य प्रदेश

कैंसर रोग निदान शिविर में 403 मरीजों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

खण्डवा
कमिश्नर इंदौर संभाग श्री आकाश त्रिपाठी के मार्गदर्शन में स्तन व मुख केंसर परीक्षण के लिए गत दिनों आयोजित विकासखण्ड स्तरीय कैंसर रोग शिविरों में चिन्हित कुल 403 मरीजों का शनिवार को जिला अस्पताल के नवनिर्मित भवन में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस शिविर में सभी मरीजों का विस्तृत स्वास्थ्य परीक्षण इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के अध्यक्ष व संस्थापक डॉ. दिगपाल धारकर ने किया।

डॉ. धारकर के साथ इंदौर से आए डॉ. विकास गुप्ता, डॉ. वर्षा मंडलोई व डॉ. सुरेश वर्मा ने भी मरीजों की विस्तृत जांच की। डॉ. धारकर ने इस अवसर पर कहा कि संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी की पहल पर इंदौर कैंसर फाउण्डेशन संभाग के सभी जिलों में कैंसर मरीजों का परीक्षण कर उनके इंदौर में निःशुल्क उपचार की व्यवस्था करेगा तथा आवश्यकता पड़ने पर मरीजों का ऑपरेशन भी निःशुल्क कराया जायेगा।

 डॉ. धारकर ने खण्डवा जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की, जिसके सहयोग से आज 403 मरीजों की जांच की जा सकी। इनमें स्तन कैंसर संबंधी कुल 131, मुख कैंसर संबंधी 189 तथा अन्य तरह के कैंसर के 83 संभावित मरीज जिले की विभिन्न तहसीलों से आए थे। सभी मरीजों के परीक्षण के बाद डॉ. धारकर व उनके दल ने स्तन कैंसर के 10 व ओरल कैंसर के 12 मरीजों को इंदौर में उपचार के लिए चिन्हित किया, जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा अगले 2-3 दिनों में इंदौर भेजने की व्यवस्था की जायेगी, ताकि इन मरीजों के कैंसर रोग का निःशुल्क उपचार किया जा सके। डॉ. धारकर ने इस अवसर पर बताया कि हर गठान कैंसर की नही होती है, अतः यदि शरीर के किसी भी भाग में गठान हो तो उसका परीक्षण विशेषज्ञ चिकित्सकों से करा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कैंसर रोग से डरने की आवश्यकता नही है, बल्कि कैंसर रोग का उपचार किया जा सकता है।

डॉ. धारकर ने बताया कि खण्डवा, इंदौर संभाग का पहला जिला है, जहां इस तरह का शिविर इंदौर कैंसर फाउण्डेशन द्वारा आज आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में संभाग के सभी जिलों में इस तरह के शिविर आयोजित किए जायेंगे। कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने भी शनिवार सुबह व शाम को जिला अस्पताल पहुंचकर कैंसर मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं मरीजों से चर्चा की। उन्होंने शिविर सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एस. चौहान को मरीजों के लिए सभी आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बताया कि आज के शिविर में विभिन्न विकासखण्डों से कैंसर मरीजों को जिला अस्पताल लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्था की गई।

इस जिला स्तरीय शिविर में मेडिकल कॉलेज खण्डवा के सर्जरी विभाग में डॉ. चन्द्रशेखर अम्ब, डॉ. विशाल सोनवने, नाक कान गला विभाग में डॉ. अनिरूद्ध कौशल, डॉ. सुनील बाजोलिया, सहायक प्रधयपाक जी.एम.सी.खंडवा , दंत रोग विभाग में डॉ. जी.एस. छाबड़ा, डॉ. सुजीत वर्मा , स्त्री रोग विभाग में डॉ. लक्ष्मी डुडवे , डॉ. सपना मेश्राम, एसोशिएट प्रोफेसर जीएमसी खंडवा, डॉ. लीना परिहार सहा. प्राध्यापक मेडिकल कॉलेज खंडवा, डॉ. सचिन परमार सहा. प्राध्यापक मेडिकल कॉलेज खंडवा, डॉ. प्रियेश मर्सकोले, सहा. प्राध्यापक मेडिकल कॉलेज खंडवा तथा कैसर नोडल अधिकारी डॉ. विजय मोहरे द्वारा भी सेवायें दी गई।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment